जेल में ससुर, चुनाव प्रचार में बहू : हरियाणा में जनता पूछेगी सवाल तो क्या देंगी जवाब?

हरियाणा की सोनीपत विधानसभा सीट के चुनाव में रोचक माहौल, ईडी की कार्रवाई के चलते जेल में बंद कांग्रेस के मौजूदा विधायक सुरेंद्र पंवार जेल में रहते हुए चुनाव लड़ रहे, उनकी बहू समीक्षा पंवार चुनाव प्रचार कर रही हैं.

हरियाणा के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने तीन सीटों पर पार्टी के ऐसे नेताओं को टिकट दिए हैं जिनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कार्रवाई चल रही है. इनमें से एक सोनीपत के मौजूदा विधायक सुरेंद्र पंवार ऐसे उम्मीदवार हैं जिनकी चर्चा सबसे ज्यादा है. इसका कारण यह है कि वे सोनीपत सीट पर जेल में रहते हुए चुनाव लड़ रह रहे हैं. उनके चुनाव में एक और रोचक बात यह है कि उनके चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी उनकी बहू समीक्षा पंवार संभाल रही हैं. सोनीपत सीट पर बीजेपी ने निखिल मदान को प्रत्याशी बनाया है.        

हरियाणा में कांग्रेस ने इस बार ऐसे तीन लोगों को टिकट दिया है, जिन पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई चल रही है. इनमें सोनीपत के मौजूदा विधायक सुरेंद्र पंवार, समालका के विधायक धरमसिंह चोकर और तीसरे महेंद्रगढ़ के राव दान सिंह हैं. सबसे ज्यादा चर्चा सोनीपत के एमएलए सुरेंद्र पंवार की हो रही है. ईडी ने पंवार को गिरफ्तार किया है और वे जेल में हैं. वे जेल में रहते हुए ही चुनाव लड़ रहे हैं. 

सुरेंद्र पंवार भले ही जेल में हैं लेकिन उनके चुनाव में प्रचार की कमान उनकी पुत्रवधु समीक्षा पंवार संभाल रही हैं. समीक्षा पंवार ने NDTV से कहा कि,  ”मैं कांग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को दिल की गहराई से धन्यवाद देती हूं. उन्होंने मेरे पिताजी (ससुर जी) को आशीर्वाद दिया. हम लोगों के विश्वास पर खरे उतरेंगे.” 

”न्यायपालिका पर पूरा भरोसा”

सुरेंद्र पंवार की गैरमौजूदगी में उनका प्रचार कैसे होगा? इस सवाल पर समीक्षा पंवार ने कहा कि, ”हमें देश की न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है, मेरे परिवार को और सोनीपत की जनता को न्याय मिलेगा. वे (सुरेंद्र पंवार) बहुत जल्दी हमारे बीच लौटकर आएंगे. तब तक मेरा पूरा परिवार जैसे जनता की सेवा करता आया है, वैसे ही सेवा के लिए तत्पर है.” 

पिछले चुनाव में सुरेंद्र पंवार 34 हजार वोटों से जीते थे. जनता को यह कैसे समझाएंगी कि उनकी गिरफ्तारी गलत हुई है? हालांकि आपकी पार्टी भी यही मान रही है, तभी टिकट दिया है. पीएमएलए के केस में सुरेंद्र पंवार जी को गिरफ्तार किया गया है. ऐसे केस में पहले आपको दोषी मान लिया जाता है और बाद में आपको खुद को निर्दोष साबित करना होता है. आप जनता को निर्दोष होने की बात कैसे समझाएंगी? इस सवाल पर समीक्षा पंवार ने कहा कि, ”सोनीपत की जनता को यह भलीभांति पता है.” 

उन्होंने कहा कि, ”मेरे पिताजी तो बेशक पांच साल पहले राजनीति में आए हैं, लेकिन वे सालों साल से जनता की सेवा करते आए हैं. सोनीपत की पूरी जनता का आशीर्वाद और प्यार मुझे और मेरे परिवार को मिल रहा है. आगे पांच अक्टूबर को होने वाले चुनाव में पूरा समर्थन सोनीपत की जनता से मिलेगा.” 

जनता अपने विधायक को देखना भी तो चाहती है, आप क्या कहेंगी?  इस सवाल पर उन्होंने कहा कि, ”भगवान के घर देर है, अंधेर नहीं है. मुझे न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है. विधायक जी बहुत जल्दी हमारे बीच में लौटेंगे.”