जॉब इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ये कॉमन सवाल, जानिए इन्हें टैकल करने का तरीका

नौकरी हासिल करने के लिए इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे जाते हैं या पूछे जा सकते हैं, ये तो सिर्फ एचआर ही जानता है। लेकिन किसी भी कंपनी के इंटरव्यू में कई सवाल ऐसे भी होते हैं जो बहुत कॉमन होते हैं। माना जाता है कि इंटरव्यू में ये सवाल निश्चित तौर पर पूछे जाएंगे। फिर भी बार लोग इनका जवाब नहीं दे पाते। तो चलिए जानते हैं वे कॉमन सवाल और उन्हें टैकल करने का तरीका। हालांकि यहां ये ध्यान रखना जरूरी है कि इन सवालों का कोई एक स्पष्ट जवाब नहीं हो सकता है। इन्हें किसी शख्स की पर्सनैलिटी एनालिसिस के लिए ही पूछा जाता है और हर शख्स की पर्सनैलिटी अलग होती है। ऐसे में आपको इन सवालों के जवाब के आधार पर खुद का आकलन करना होगा और अपना बेहतर जवाब खुद ही तैयार करना होगा।

आपकी स्ट्रेंथ क्या है?
इस सवाल का मकसद यह जानना है कि आप खुद को कितना समझते हैं और अपने काम को लेकर कॉन्फीडेंट हैं या नहीं। यही सही मौका होता है कि जब आप अपनी स्पेशैलिटीज कंपनी को बताएं। लेकिन ध्यान रखें कि आप बातों को बढ़ा-चढ़ा कर न बता दें। सिर्फ वही बताएं जो आप जानते हैं। फैक न बनें।

आपकी कमजोरियां क्या हैं?
कंपनी के इस सवाल पूछने की मंशा ये होती है कि उम्मीदवार अपने बारे में सब सच बताए। इस सवाल से कंपनी आपकी कमजोरियों को जानना चाहती हैं और समझना चाहती है कि आप काम में सक्षम हैं या नहीं। इसका सबसे बेहतर जवाब यही हो सकता है कि आपकी कोई कमजोरी ही न हो। आपको जो नौकरी हासिल करनी है उससे जुड़ी सारी बेसिक बातों या काम की जानकारी होनी चाहिए। तभी आप एक बेहतर उम्मीदवार बनेंगे और आपकी कोई कमजोरी नहीं होगी। लेकिन अगर आपकी कोई कमजोरी है भी तो उसके बारे में झूठ न कहें। इससे कंपनी के सामने आपकी छवि एक ईमानदार शख्सियत की बनेगी जो आपकी मदद कर सकता है।

आप हमारी कंपनी में क्यों काम करना चाहते हैं?
इस सवाल का मकसद ये जानना है कि आप कंपनी के बारे में क्या राय रखते हैं या कंपनी में काम करने के कितने इच्छुक हैं। साथ ही कंपनी यह भी जानना चाहती है कि आप जहां नौकरी पाना चाहते हैं उसके मिशन, कल्चर और उसूलों के बारे में आप कितनी जानकारी रखते हैं। ऐसे में बहुत ही सोच-समझ कर अपना जवाब तैयार करें। उदाहरण के लिए, अगर आप ये कहते हैं कि आप अच्छे पैसे के लिए कंपनी जॉइन करना चाहते हैं, तो हो सकता है कंपनी को आपकी ये बात ईमानदार लगे, लेकिन इस जवाब से आपकी नकारात्मक छवि भी बन सकती है और कंपनी को ये लग सकता है कि आप ज्यादा पैसों के लिए कभी भी कंपनी छोड़ सकते हैं।

अगसे 5 साल में खुद को कहां देखते हैं आप?
इससे कंपनी ये जानना चाहती है कि आपके कैरियर गोल्स क्या हैं। किसी भी कर्मचारी को सिलेक्ट करते हुए कंपनी उस पर कई तरह से इनवेस्ट करती है। ऐसे में कंपनी अपनी तस्सली करना चाहती है कि कोई उम्मीदवार लंबी रेस का घोड़ा है या नहीं। इस सवाल का जवाब ये तय करेगा कि आप अपने लक्ष्य को लेकर कितने फोकस्ड और सीरियस हैं।

आप अपनी मौजूदा कंपनी क्यों छोड़ना चाहते हैं?
इस सवाल के जवाब में आप सिर्फ वही बताएं जो आप हकीकत में मेहसूस करते हैं। इसलिए बेहतर तैयारी करें। अमूमन इस सवाल के जवाब में ज्यादातर लोग ये कहते हैं कि उनकी मौजूदा कंपनी का वर्क कल्चर अच्छा नहीं है, या वर्किंग आवर्स ज्यादा है या बोस अच्छा नहीं है। ये एक ईमानदार जवाब है लेकिन इसके साथ अपने लक्ष्य या बेहतर मौके की तलाश के बारे में भी जिक्र करना न भूलें। झूठ न बोलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *