जो पत्‍थर बरसाए, उस पर बम गिराए हमारी सेना- प्रवीण तोगड़िया ने कश्‍मीर में आर्मी के लिए मांगी खुली छूट

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने सोमवार को कहा कि कश्मीर घाटी में दिक्कतें पैदा करने वालों से निपटने के लिए सेना को खुली छूट दी जानी चाहिए। तोगड़िया ने विहिप कार्यकर्ताओं की एक सभा को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कश्मीर में हमारे बल तक सुरक्षित नहीं हैं तो आम लोगों की सुरक्षा की क्या बात करें। मैंने एक सलाह दी है कि हमारी सेना पर पथराव करने वालों पर सेना को बमबारी करने का आदेश दिया जाए। सेना को समस्या से निपटने के लिए खुली छूट देनी चाहिए।’’ तोगड़िया ने 1971 के भारत-पाक युद्ध की तरफ इशारा करते हुए तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साहसी नेतृत्व की तारीफ की।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कहा है कि यह पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध करने का समय है। अगर उस वक्त इंदिरा गांधी पाकिस्तान को दो हिस्सों में बांट सकती हैं और 90,000 से अधिक पाकिस्तानी सैनिकों को युद्धबंदी बना सकती हैं तो अब यह पाकिस्तान को पांच हिस्सों में तोड़ने का और एक लाख पाक सैनिकों को पकड़ने का समय है।’’ तोगड़िया ने कहा, ‘‘मैं यह कह रहा हूं कि पाकिस्तान के कारण हर दूसरे दिन हमारे सैनिक मर रहे हैं, सेना को पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की घोषणा करने और उस देश को पांच हिस्सों में बांटने का आदेश दिया जाना चाहिए।’’

उन्होंने जम्मू-कश्मीर विधानसभा में नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक वरिष्ठ विधायक द्वारा पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी करने से जुड़ा सवाल करने पर कहा, ‘‘उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए और अदालत उन्हें फांसी की सजा सुनाए ताकि आगे इस देश में कोई भी पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी करने की जुर्रत ना कर सके।’’ वहीं, श्रीनगर के कर्ण नगर इलाके में स्थित केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के शिविर पर सोमवार सुबह आतंकवादी हमले का प्रयास विफल किए जाने के बाद से सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में अर्द्धसैनिक बल का एक जवान शहीद हो गया है।

अधिकारियों ने बताया कि सुबह शिविर पर हमले का उनका प्रयास विफल किए जाने के बाद आतंकवादी पास में बने एक मकान में छुप गए हैं। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के दौरान सीआरपीएफ की 49वीं बटालियन का एक जवान घायल हो गया था। उसकी कुछ घंटे बाद मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर के बीचों-बीच चल रही इस मुठभेड़ में अभी दोनों ओर से गोलीबारी जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *