झारखंड सरकार का फरमान- दिन में भी हेडलाइट जलाकर चलाएं गाड़ियां

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार (6 दिसंबर) को राज्य में चलने वाले वाहनों की हेडलाइटों को जनवरी से दिन में भी ऑन रखने के निर्देश दिए हैं। ऐसा इसलिए हैं ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। एक बयान में कहा गया, “सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि दिन के समय वाहनों की हेडलाइटें ऑन होनी चाहिए। इसे गांव से लेकर शहर और हाईवे पर लागू किया जाएगा।” रघुवर दास ने अधिकारियों से एक साल में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए कहा।

सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए उन्होंने कई दिशा निर्देश जारी किए, जिसमें दिन के समय हेडलाइट ऑन रखना शामिल है। उन्होंने निर्देश दिया कि उन प्रमुख राजमार्गो पर ट्रॉमा सेंटर बनाया जाए, जहां दुर्घटनाओं की आशंका अधिक है। सड़क सुरक्षा की समीक्षा के दौरान रघुवर दास ने कहा कि सड़क दुर्घटना के तीन मुख्य कारण हैं- लोगों का हेलमेट न पहनना, शराब पीकर और तेज गति से गाड़ी चलाना।

दास ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि राज्य में यातायात नियमों का सख्ती से पालन किया जाए और निर्देश दिया कि पीछे की सीट पर बैठने वालों के लिए भी हेलमेट अनिवार्य होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हाईवे पर गश्त के दौरान ब्रेथ एनालाइजर का इस्तेमाल किया जाए और बसों और ट्रकों के चालकों के बीच शराब से दूर रहने के लिए जागरूकता पैदा की जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *