ट्रंप ने दिया नरमी का संकेत, कहा- किम से बातचीत के लिए तैयार हूं

दुनिया के वो दो देश जो तीसरे विश्व युद्ध की ओर अग्रसर थे. अब उनका रुख कुछ बदला सा लग रहा है. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का दक्षिण कोरिया के प्रति बदलता रवैया तो आपने कुछ दिनों पहले देखा ही था. अब अमेरिका ने भी किम जोंग के प्रति अपने रुख में नरमी दिखाई है. इसे विश्व शांति के लिहाज से एक शुभ संकेत माना जा सकता है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से बातचीत के लिए तैयार हैं. एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कैम्प डेविड में शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह पूछे जाने पर कि क्या वह किम से बातचीत करना चाहेंगे, ट्रंप ने कहा कि उन्हें इसमें कोई आपत्ति नहीं है.

गौरतलब है कि ट्रंप और किम के बीच हाल के दिनों में काफी तीखी बयानबाजी हुई है और दोनों ने एक दूसरे को ‘पागल, सनकी’ जैसे शब्दों से विभूषित किया है. नॉर्थ कोरिया के बार-बार किए जाने वाले मिसाइल टेस्ट की वजह से ट्रंप वहां के लीडर किम जोंग को ‘रॉकेट मैन’ कहकर मजाक उड़ाते रहे हैं.

ट्रंप ने आगे कहा कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया फिलहाल आगामी प्योंगयांग विंटर ओलंपिक खेलों के बारे में बातचीत कर रहे हैं. “यह एक शुरुआत है, एक बड़ी शुरुआत! अगर मैं इसमें शामिल नहीं होता तो वे इस समय ओलंपिक के बारे में बात नहीं कर रहे होते.”

 ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि उत्तर कोरियाई खिलाड़ी नौ फरवरी से 25 फरवरी के बीच होने वाले विंटर ओलंपिक खेलों में हिस्सा लें और खेलों के समापन के बाद पड़ोसी देशों के बीच फिर बातचीत जारी रहे.

उल्लेखनीय है कि दोनों एशियाई देशों के बीच नौ जनवरी को उच्च स्तरीय वार्ता का रास्ता खोलने के लिए शनिवार को दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच प्रारंभिक स्तर की वार्ता हुई थी. यह दोनों देशों के बीच दो साल से भी अधिक समय के बाद पहली ऐसी वार्ता थी. इसकी घोषणा के कुछ घंटे पहले ही अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाली एक सैन्य अभ्यास को टालने की खबर भी आई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *