डरबन में पहली बार जीता भारत, हर क्रिकेट फैन कर रहा इन पांच बातों की चर्चा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद भारतीय टीम ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है। गुरुवार को किंग्समीड स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच भारत ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ मेहमान टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। मैच में एक बार फिर जीत के हीरो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली रहे। विराट कोहली पिछले कुछ समय से लगातार रन बना रहे हैं और पहले वनडे में ही शतक जड़कर उन्होंने फिर अपने फॉर्म का परिचय दिया है। इसके साथ ही मैच जीतते ही भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। इससे पहले भारतीय टीम डरबन में खेले गए वनडे मैचों में कभी जीत हासिल नहीं कर सकी थी, लेकिन गुरुवार को विराट कोहली अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को यहां जीत दिलाने में सफल रहे। आइए नजर डालते हैं मैच की कुछ ऐसी बातों पर जिसकी चर्चा हर क्रिकेट फैन कर रहा है।

भारतीय स्पिनर्स के आगे ढेर हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज : टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत की। हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक ने काफी संभलकर पारी को बढ़ाने का काम किया, लेकिन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। इन दोनों कलाई के स्पिनरों ने दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम को टिकने नहीं दिया, कप्तान डु प्लेसिस को छोड़ कोई भी बल्लेबाज मैदान पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया। इस मैच में कुलदीप यादव ने 3 तो वहीं चहल ने 2 विकेट अपने नाम किए।

फॉफ डु प्लेसिस ने जड़ा शतक : डु प्लेसिस ने पहले क्विंटन डी कॉक के साथ दूसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। डी कॉक के आउट होने के बाद प्लेसिस को किसी का साथ नहीं मिला, लगातार विकेट गिरने के बाद उन्होंने क्रिस मौरिस के साथ टीम को संभालने की कोशिश की। इस बीच 47वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर प्लेसिस ने वनडे में अपना नौंवां शतक पूरा किया। भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर अंतिम ओवर में वह कैच आउट हो गए।

टेलेंडर्स ने दिया कप्तान फॉफ डु प्लेसिस का साथ : एडिन मार्कराम (9), ज्यां पॉल ड्यूमिनी (12), डेविड मिलर (7) के जल्दी-जल्दी पवेलियन लौटने के बाद ऐसा लगने लगा था कि दक्षिण अफ्रीका की पारी 200 से पहले ही समाप्त हो जाएगी। हालांकि, इसके बाद क्रिस मौरिस और फेहुलकवायो ने कप्तान का साथ दिया और टीम का स्कोर 269 तक पहुंचाने का काम किया।

जारी है कोहली का विराट प्रदर्शन : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वनडे करियर का 33वां शतक जड़कर टीम की जीत पक्की कर दी। कोहली की पारी का अंत 45वें ओवर की तीसरे गेंद पर फेहुलकवायो ने किया। कोहली ने अपनी पारी में 119 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए।

अजिंक्य रहाणे ने भी दिखाया दम : तीसरे टेस्ट में अहम पारी खेल भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रहाणे को चौथे नंबर पर भेजा गया और इस बल्लेबाज ने मौके का भरपूर फायदा उठाते हुए अपने कप्तान को दूसरे छोर से जरूरी समर्थन दिया। कोहली और रहाणे की जोड़ी ने विकेट पर इस कदर पैर जमा लिए की अफ्रीकी गेंदबाजों के दांव धरे के धरे रह गए। इस जोड़ी ने भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *