तेजस्‍वी यादव की नीतीश कुमार को खुली चुनौती- अंग्रेजी में बहस करें, पता चल जाएगा, स्‍मृति ईरानी की तरह डिग्री नहीं ली है

बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोला है। बुधवार को उन्होंने सीएम को अंग्रेजी भाषा में साथ में बहस करने की खुली चुनौती दे डाली। तेजस्वी ने इस बाबत कहा, “नीतीश मेरे साथ डिबेट कर लें। पता लग जाएगा कि आखिर कौन ज्यादा पढ़ा-लिखा हुआ है।” तेजस्वी की ओर से यह बड़ा बयान तब आया है, जब उनकी डिग्री को लेकर हाल ही में सवालिया निशान लगे थे। यही नहीं, पूर्व उप-मुख्यमंत्री ने आगे केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर भी निशाना साधा। उन्होंने बताया, “मैं एक नहीं, बल्कि दो-दो मुख्यमंत्रियों का बेटा हूं। अगर मेरे माता-पिता चाहते तो वे मुझे फर्जी डिग्री दिलवा सकते थे, मगर हम लोग स्मृति ईरानी की तरह नहीं हैं।”

बता दें कि मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय का जिम्मा संभालने के दौरान स्मृति लगातार कई विवादों से घिरी रहीं। उन्हीं में से एक था डिग्री विवाद। यह विवाद ईरानी के केंद्रीय मंत्री बनने के साथ ही शुरू हो गया था। उन पर चुनाव के वक्त दाखिल किए गए शपथ-पत्र में अपनी डिग्री की गलत जानकारी देने का आरोप लगा था। ईरानी ने इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से 1996 में कला से स्नातक करने की बात कही थी, जबकि एक अन्य शपथ-पत्र में उन्होंने 1994 में डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) से बी.कॉम प्रथम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बारे में बताया था।

बकौल तेजस्वी, “महज डिग्री ही शिक्षा का मानदंड नहीं होते हैं।” मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तेजस्वी ने कहा, “भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोग चाहते हैं कि हर हाल में 2018 में चुनाव हों। हम किसी भी हालत में ऐसा होने नहीं देंगे। हम भाजपा रक्षा यज्ञ के साथ राज्य में उनके सफाई के अभियान का आगाज करेंगे। फिलहाल हम बिहार में हम लोग लोगों से प्रतिक्रियाएं ले रहे हैं।”

इतना ही नहीं, तेजस्वी ने आगे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के मुखिया मोहन भागवत पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा, “भागवत अब फिर से बिहार घूमने के लिए आने लगे हैं। भाजपा के लोगों ने अभी से ही अपना हेलीकॉप्टर लाना शुरू कर दिया है, मगर आरजेडी अपने पुराने अंदाज में टैंपो, रिक्शा और ठेला से चुनाव अभियान के दौरान प्रचार करेगा।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *