थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों ने घरवालों को लिखी चिट्ठी, कहा- चिंता मत करो हम आ जाएंगे

थाईलैंड अधिकारियों ने शनिवार को चियांग राइ प्रांत में एक गुफा में फंसे 12 खिलाड़ी बच्चों और उनके कोच को सकुशल बाहर निकालने के प्रयासों को तुरंत शुरू करने से इनकार किया है। गुफा में ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा है और लगातार खराब मौसम चुनौती बना हुआ है। इसी बीच इन बच्चों ने अपने परिजनों को संदेश भेजा है।

एक बच्चे ने लिखा, “हम ठीक हैं। यहां हवा कुछ हद तक ठंडी है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं। मेरे बर्थडे पार्टी को अरेंज करना मत भूलना।” वहीं टन नाम के एक अन्य बच्चे ने लिखा कि, “मां और पिताजी, चिंतित ना हों। मैं ठीक हूं। मैंने यॉड को फ्राइड चिकन खाने के लिए तैयार रहने को कहा है।”

माइक नाम के एक बच्चे ने लिखा, “चिंता ना करें। मैं सभी को मिस कर रहा हूं। दादा, चाचा, मां-पिता और भाई-बहन… मैं आप सभी को प्यार करता हूं। मैं यहां अंदर खुश हूं, नेवी सील्स ने अच्छी देखभाल की है। आप सभी को प्यार…”

बच्चों के साथ फंसे कोच चैंटवॉन्ग ने इन बच्चों के परिजनों के संदेश लिखा- “सारे बच्चे अभी भी ठीक हैं। मैं वादा करता हूं कि सभी बच्चों का पूरा ध्यान रखूंगा। आप सभी के नैतिक समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं सभी माता-पिता से माफी मांगता हूं।”

थाईलैंड की नौसेना सील के प्रमुख रियर एडमिरल एफाकोर्न यू कोंगकेउ ने शुक्रवार को कहा कि गुफा में ऑक्सीजन का स्तर 15 फीसदी तक घट गया है, जिससे गंभीर खतरा हो सकता है। इस सप्ताहांत में भारी बारिश होने का अंदेशा है लेकिन गवर्नर ने जोर देकर कहा कि बचावकर्मी केवल तभी इस अभियान को अमलीजामा पहनाएंगे जब उनकी जिंदगियों पर कम से कम खतरा होगा।

अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक, अधिकारी ‘बडी डाइव’ सहित बचाव योजना पर विचार कर रहे हैं। ‘बडी डाइव’ में अनुभवी वयस्क गोताखोर हर बच्चे के साथ तैराकी कर गुफा से बाहर आएंगे। थाईलैंड के गोताखोर इस मिशन का नेतृत्व करेंगे और अमेरिकी गोताखोर ऑक्सीजन टैंक लिए हुए होंगे। इस बचाव दल में ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और यूरोप एवं एशिया के अन्य हिस्सों से भी गोताखोर शामिल होंगे। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यह बचाव मिशन सप्ताहांत में शुरू हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *