दिल्ली में अब राशन पहुंचाया जाएगा घर-घर

दिल्ली में अब राशन की होम डिलीवरी होगी। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गेहूं, चावल और चीनी की आपूर्ति अब पैकेटों में लाभार्थियों के घर-घर की जाएगी। दिल्ली मंत्रिमंडल ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी देकर संबंधित फाइल को स्वीकृति के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेज दिया है। उपराज्यपाल के स्वीकृति देते ही इसे शुरू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुआई में मंगलवार को हुई दिल्ली मंत्रिमंडल की बैठक में खाद्य आपूर्ति व उपभोक्ता मामलों के विभाग के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई जिसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून, 2013 के तहत वितरित किए जाने वाले राशन की होम डिलीवरी करने की बात कही गई थी।

मंत्रिमंडल के निर्णय की जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि संबंधित प्रस्ताव को पास कर स्वीकृति के लिए उपराज्यपाल के पास भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि उपराज्यपाल की स्वीकृति के बाद घर-घर राशन पहुंचाने की इस योजना की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि घर-घर राशन पहुंचाने के लिए पारदर्शी तरीके से टेंडर निकालकर एजंसी का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नई योजना के तहत राशन का गेहूं, आटा, चावल, चीनी आदि पैकेटों में भरकर लाभार्थियों के घर तक पहुंचाया जाएगा।

सिसोदिया ने बताया कि सरकार चाहती है कि राशन के लाभार्थियों को किसी किस्म की कोई दिक्कत न उठानी पड़े। मंत्रिमंडल की बैठक में इस बात पर भी खास तौर पर चर्चा की गई कि केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि राशन हासिल करने वाले लाभार्थियों में काफी बुजुर्ग, दिव्यांग आदि भी हैं जिन्हें राशन की दुकानों पर पहुंचने में असुविधा होती है। लिहाजा, ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर होम डिलीवरी सेवा शुरू की जानी चाहिए। यह भी कहा गया कि नई व्यवस्था लागू हो जाने से राशन के वितरण में होने वाली किसी भी गड़बड़ी को दूर किया जा सकेगा। होम डिलीवरी प्रणाली की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी ताकि किसी प्रकार का कोई भ्रष्टाचार न होने पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *