दिल्‍ली में घुसने के लिए किसानों का हंगामा, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

गाजियाबाद: हरिद्वार से शुरू हुई किसान क्रांति पदयात्रा को आज (2 अक्‍टूबर) दिल्‍ली पहुंचना है. मंगलवार को दिल्‍ली में घुसने से रोके जाने पर किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर पर हंगामा शुरू कर दिया है. हजारों की संख्‍या में यहां किसान एकत्र हो रहे हैं. ये सभी दिल्‍ली में घुसने के लिए पुलिस की बेरीकेडिंग तोड़ रहे हैं. पुलिस ने किसानों को शांत करने के लिए पानी की बौछार छोड़ी. आंसू गैस के गोले भी दागे जा रहे हैं. दिल्‍ली-यूपी बॉर्डर पर भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात किया गया है. बता दें कि किसानों को दिल्‍ली में रैली की इजाजत नहीं है.

इस पर भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के अध्‍यक्ष नरेश टिकैत ने सरकार पर निशाना साधा है. उन्‍होंने सरकार से सवाल किया कि हमें यहां क्‍यों रोका गया है. नरेश टिकैत ने कहा ‘हम सभी किसान अपनी रैली को शांतिपूर्वक और अनुशासित तरीके से कर रहे हैं. अगर हम अपनी ही चुनी हुई सरकार से अपनी समस्‍याएं नहीं बताएंगे तो हम किससे बताएंगे. क्‍या हम इसके लिए पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश जाएं?’

बताया जा रहा है कि किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को दोपहर 12 बजे गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेगा. किसानों की ओर से कहा गया है कि इस मुलाकात के बाद ही आगे की रणनीति तय की जाएगी. सभी किसान इस समय दिल्‍ली-यूपी सीमा यानी गाजीपुर के यूपी गेट इलाके में एकत्र हो रहे हैं. बता दें कि सोमवार को किसानों ने साहिबाबाद में डेरा डाला था. यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से उनकी वार्ता विफल रही थी.

बता दें कि यह यात्रा सोमवार को साहिबाबाद पहुंच गई थी. इस दौरान हजारों की संख्‍या में किसानों ने जीटी रोड जाम कर दिया था. जिलाधिकारी और एसएसपी ने करीब एक घंटे तक किसानों को समझाने की कोशिश की लेकिन किसान दिल्ली जाने पर अड़े रहे. देर रात प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के साथ किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली से वापस लौटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर मुलाकात की.

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और प्रतिनिधिमंडल के बीच करीब दो घंटे चली वार्ता विफल रही और प्रतिनिधिमंडल के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की मांग पर अड़े रहे जिस पर मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों से बातचीत की. इसके बाद भाकियू का एक प्रतिनिधिमंडल गन्ना मंत्री सुरेश राणा के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो गया.

किसान क्रांति पदयात्रा के मद्देनजर दिल्‍ली-यूपी बॉर्डर यानी गाजियाबाद के यूपी गेट पर बड़ी संख्‍या में पुलिस बल तैनात किया गया है. बता दें कि भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले हजारों किसान किसानों की पूर्ण कर्ज माफी, बिजली दरों में छूट देने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं.

वहीं इस मामले पर गाजियाबाद की जिलाधिकारी ऋतु माहेश्वरी का कहना है कि भाकियू का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के लिए रवाना हो गया है, जहां वह केंद्रीय मंत्रियों के साथ वार्ता करेगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल जीटी रोड स्थित चार फार्म हाउसों में किसानों के रहने की व्यवस्था की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *