देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए बीसीसीआई ने भेजा MS धोनी का नाम

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए नामांकित किया है। एक वरिष्ठ बीसीसीआई अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बोर्ड ने सर्वसम्मति से इस साल के पद्म सम्मानों के लिए इकलौता महेंद्र सिंह धोनी का नाम भेजा है। पीटीआई से बातचीत में बीसीसीआई अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि सदस्यों के बीच धोनी के शानदार रिकॉर्ड को लेकर कोई शक नहीं था। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 का टी20 विश्व कप और 2011 का क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता है। 90 टेस्ट मैच खेल चुके धोनी 10000 वनडे रनों से वह ज्यादा दूर नहीं हैं। उनसे बेहतर कोई नहीं है, जिसे नामांकित किया जा सके। बीसीसीआई ने किसी और खिलाड़ी का नामांकन भी नहीं भेजा है। 36 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी ने 302 वनडे मैचों में 9,737 और 90 टेस्ट मैचों में 4876 रन बनाए हैं। उन्होंने 78 टी20 मैच भी खेले हैं, जिनमें उनके बल्ले से 1212 रन निकले हैं। धोनी 16 अंतरराष्ट्रीय शतक (6 टेस्ट मैचों में 10 वनडे में) के अलावा 100 अंतरराष्ट्रीय वनडे अर्धशतक भी बना चुके हैं।

बतौर विकेटकीपर धोनी ने सभी प्रारूपों (256 टेस्ट में, 285 वनडे में और 43 टी20 में) को मिलाकर 584 कैच लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने 163 खिलाड़ियों को स्टंप आउट भी किया है। बता दें कि धोनी को प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड और देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न और पद्म श्री सम्मान भी मिल चुका है। अगर धोनी को पद्म भूषण सम्मान दिया जाता है तो वह यह अवॉर्ड पाने वाले 11वें भारतीय क्रिकेटर होंगे।

उनसे पहले जिन खिलाड़ियों को पद्म भूषण सम्मान मिला है, वे हैं-सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, चंदू बोर्डे, प्रो डीबी देवधर, सीके नायडू और लाला अमरनाथ। इनके अलावा जिन खिलाड़ियों का नाम लोग नहीं जानते होंगे वे हैं 13 फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले पटियाला के राजा भलिंद्र सिंह और विजयनगरम के महाराजा विजय आनंद, जो 1936 में इंग्लैंड का दौरा करने वाली भारतीय टीम के कप्तान थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *