नगालैंड चुनाव : भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

भाजपा ने 27 फरवरी को होने जा रहे नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपने 20 उम्मीदवारों की सूची जारी की। इस बीच, भाजपा के कुछ प्रदेश स्तरीय नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को चिट्ठी लिखकर नवगठित नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी (एनडीपीपी) के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन पर अपनी नाखुशी जाहिर की है। भाजपा पहली पार्टी है जिसने आगामी नगालैंड चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है जबकि क्षेत्रीय पार्टियों, जनजातीय संगठनों और सिविल सोसाइटी संगठनों की मांग है कि चुनाव से पहले नगा राजनीतिक मसले का हल निकाला जाए। सूची में 10 जिलों के उम्मीदवारों के नाम हैं।

राज्य की राजधानी कोहिमा और पेरेन जिलों को छोड़ दिया गया है और इसमें प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीसासोली ल्होंगू का नाम शामिल नहीं है। शाह को लिखे गए पत्र में ल्होंगू ने भी दस्तखत किए हैं। पार्टी की प्रदेश इकाई के महासचिव एडुजु थेलुओ सहित कई अन्य की ओर से लिखा गया पत्र शुक्रवार रात शाह को भेजा गया। भाजपा और एनडीपीपी के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन होने के तुरंत बाद यह पत्र लिखा गया। एनडीपीपी का गठन पूर्व मुख्यमंत्री नीफियू रियो ने किया है।

मीडिया को शनिवार को उपलब्ध कराए गए पत्र में कहा गया कि जमीनी स्तर पर गठबंधन की कोई जड़ें नहीं हैं। पत्र के मुताबिक, 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए भाजपा और एनडीपीपी के बीच 20:40 के सीट बंटवारा समझौते को सही नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि एनडीपीपी ने गठबंधन के लिए भाजपा से संपर्क किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *