नवाज शरीफ ने जेल में कैदियों के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मंगलवार को रावलपिंडी सेंट्रल जेल में अन्य कैदियों के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया। ‘डॉन न्यूज’ ने जेल के एक अधिकारी के हवाले से कहा, “10 पाउंड वजन के तीन केक जेल में लाए गए और पूर्व प्रधानमंत्री ने इसके लिए भुगतान किया। उन्होंने कहा कि कुछ कैदियों के आग्रह पर शरीफ ने केक काटा और संक्षिप्त भाषण दिया। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज व दामाद सेवानिवृत्त कैप्टन मोहम्मद सफदर कार्यक्रम में मौजूद थे। मरियम ने महिला कैदियों को पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) सरकार के कार्यकाल के दौरान हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी। आधिकारी के मुताबिक, जेल के कैदियों ने पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा उनकी सरकार के 1998 में परमाणु परीक्षण के फैसले से जुड़ी घटनाओं को जानने में रुचि दिखाई।

उन्होंने कहा कि शरीफ ने देश की स्वतंत्रता के बाद अपने परिवार के संघर्ष के बारे में भी बताया। पीएमएल-एन के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार, शरीफ ने देश भर की जेलों में कैदियों को उच्च शिक्षा मुहैया कराने के लिए एक कार्यक्रम की शुरुआत करने का संकल्प लिया। नवाज शरीफ, मरियम और सफदर भ्रष्टाचार के मामले में क्रमश: दस, सात और एक साल की कैद काट रहे हैं।

पिछले दिनों ही पाकिस्तान ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बेटों हसन और हुसैन के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल का रुख किया था। शरीफ के बेटों को जवाबदेही अदालत द्वारा भ्रष्टाचार के तीन आरोपों का सामना करने के लिए अदालत के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया था। लगातार आदेश के बावजूद भी दोनों अदालत के समक्ष पेश नहीं हुए, जिसके बाद उन्हें भगोड़ा घोषित किया गया था। पनामा पेपर मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जुलाई 2017 में दिए गए आदेश के बाद शरीफ व उनके बेटों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *