नियमित खाइए फूलगोभी, याद्दाश्त होगी तेज, नहीं होगा कैंसर

फूलगोभी हमारे भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बेहतरीन स्वाद के अलावा यह तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह कैंसर से लेकर दिमाग की तमाम बीमारियों के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसका नियमित सेवन खून को साफ रखने में मदद करता है। दिल संबंधी कई तरह की समस्याओं से निजात पाने के लिए फूलगोभी काफी लाभदायक खाद्य है। गर्भावस्‍था के दौरान फूलगोभी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। गोभी में फोलेट काफी उच्‍च मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही साथ यह विटामिन ए और विटामिन बी से भी भरपूर होते हैं। जिससे यह कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करते हैं। इससे गर्भ में पल रहे भ्रूण को काफी लाभ होता है। इसके अलावा भी फूलगोभी के कई फायदे हैं।

कैंसर में – फूलगोभी कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है। फेफड़े का कैंसर, स्‍तन कैंसर, ब्‍लैडर कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा गोभी के नियमित सेवन से कम हो जाता है।

पाचन के लिए – फूल गोभी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से पाचन तंत्र सदैव दुरूस्त रहता है। पेट की हर समस्या के लिए फूलगोभी काफी लाभदायक होती है।

पोषक तत्वों से भरपूर – फूलगोभी में कई तरह के पोषक तत्व एक साथ पाए जाते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, और पोटैशियम भी पाए जाते हैं।

याद्दाश्त बढ़ाने में – फूल गोभी में काफी मात्रा में कोलिन तत्व पाया जाता है। कोलिन एक तरह का विटामिन बी होता है जो दिमागी विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है। तेज दिमाग और तेज याद्दाश्त के लिए गोभी का सेवन बहुत फायदेमंद है।

लीवर के लिए – फूलगोभी लीवर में मौजूद एंजाइम्‍स को सक्रिय करती है। इससे लीवर दुरूस्त रहता है। साथ ही साथ यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर करने का भी काम करती है।

खून साफ करने में – खून साफ करने और चर्म रोगों से बचाने में गोभी बेहद फायदेमंद होती है। इसके लिए आप चाहें तो कच्ची गोभी या फिर इसका जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं। यह दोनों ही तरीके कारगर होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *