‘पक्के दोस्त’ चीन ने कहा- UN में सुषमा स्वराज ने दिखाई हेकड़ी, लेकिन पाकिस्तान में है आतंकवाद

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के खिलाफ सुषमा स्वराज के तीखे हमले को एक चीनी अखबार ने भारत की ‘हेकड़ी’ बताया है लेकिन यह भी स्वीकार किया है कि पाकिस्तान में आतंकवाद  है। चीन सरकार द्वारा संचालित ‘ग्लोबल टाइम्स’ के संपादकीय में कहा गया है, ‘‘पाकिस्तान में आतंकवाद  है। लेकिन आतंकवाद का समर्थन करना क्या देश की राष्ट्रीय नीति है? आतंकवाद का निर्यात करके पाकिस्तान को क्या फायदा मिल सकता है? पैसा या सम्मान? ’’ गौरतलब है कि सुषमा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में दोनों देशों को आजादी मिलने के बाद से भारत की उपलब्धियों की पाकिस्तान से तुलना की थी और आतंकवाद के मुद्दे पर भी पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया था। सुषमा स्वराज ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान एक साथ आजाद हुए। भारत में विश्व स्तर की संस्थाएं वजूद में आईं। भारत ने इंजीनियर, डॉक्टर और वैज्ञानिक पैदा किये। लेकिन पाकिस्तान ने दुनिया को आतंकवाद दिया। और कुख्यात आतंकवादी संगठन पैदा किये ।

चीनी अखबार ने अपने संपादकीय में लिखा कि हाल में अपने विकास और मजबूत इकोनॉमी और बेहतर विदेशी रिश्ते के बल पर भारत पाकिस्तान को नीचा दिखाने की कोशिश करता है। साथ ही कभी कभी चीन से भी मुकाबले की कोशिश करता है। अखबार ने आगे लिखा है कि भारत ये चाहता है कि उसके पड़ोसी उससे डरें, अमेरिका और यूरोप उसे लुभाते रहें। अखबार के मुताबिक भारत को चीन से दोस्ती करनी चाहिए और पाकिस्तान का सम्मान करना चाहिए, ताकि इस क्षेत्र में विवाद पैदा ना हो पाए।

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि भारत के विदेश मंत्री ने जैश ए मोहम्मद के आतंकी मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने की कोशिशों पर चीनी रवैये पर भी टिप्पणी की। ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय में 73 दिनों तक चले डोकलाम विवाद का जिक्र किया गया है। अखबार लिखता है कि भारत चीन की रणनीतिक ताकत का आकलन अपने हिसाब से करता है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन और पाकिस्तान के बेहतर रिश्ते के पीछे भारत का तर्क है कि ये इंडिया को पीछे रोकने की रणनीति है। चीन की सरकारी मीडिया का मानना है कि भारत विदेश नीति बनाते वक्त सिर्फ अपने ही हित को केन्द्र में रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *