पटना हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनने के बाद दिया इंटरव्यू, नरेंद्र मोदी को बताया हीरो और मॉडल

पटना हाई कोर्ट को हाल ही में नया चीफ जस्टिस मिला है। गुजरात हाई कोर्ट में जज रहे जस्टिस मुकेश रसिक भाई शाह अब पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हैं। उन्हें बीते 12 अगस्त को ही बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राजभवन में पद की शपथ दिलवाई थी। ​जस्टिस शाह को अहमदाबाद की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने और तेज फैसले देने वाला जज माना जाता है। जस्टिस शाह ने बीबीसी हिंदी को दिए अपने इंटरव्यू में अपने बारे में कई महत्वपूर्ण बातें कही हैं।

जस्टिस शाह ने साल 1982 में गुजरात हाई कोर्ट में बतौर क्रिमिनल लॉयर वकालत शुरू की थी। साल 2004 में वे जज बन गए और इसके बाद वह स्थाई जज बन गए। जस्टिस शाह ने अपने इंटरव्यू में कहा,”नथिंग इज इम्पॉसिबल। मैंने हर फील्ड में काम किया है। क्रिमिनल लॉयर रहा हूं। दीवानी मुकदमे भी लड़े हैं। उसका उदाहरण है। पॉक्सो के एक मामले में मेरे जजमेंट में की गई टिप्पणी बाद में देश का कानून बन गई।

जस्टिस मुकेश भाई शाह, उसी राज्य से आते हैं जिससे पीएम नरेंद्र मोदी और अमित भाई शाह आते हैं। जब मोदी के भारत पर प्रभाव के बारे में जस्टिस शाह से पूछा गया। उन्होंने कहा,” नरेंद्र मोदी एक मॉडल हैं। वह एक हीरो हैं। जहां तक मोदी की बात है तो पिछले एक महीने से यही चल रहा है। सोशल मीडिया पर ऐसे सैकड़ों क्लिपिंग्स हैं। रोज़ पेपर में भी यही चलता है।

जस्टिस मुकेश भाई शाह ने कहा, ”मैंने हमेशा संतुलन बनाकर रखने की कोशिश की है। मेरे पास एक फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का केस था। 546 लोग न्याय का इंतज़ार कर रहे थे। काफी केस चला था। मैंने डिपार्टमेंट के लोगों को बुलाया और बोला कि ये लोग तैयार हैं लम्पसम कॉम्पेन्सेशन देने के लिए। कोई नहीं जानता कि कौन जीतेगा, कौन हारेगा। सरकार तो कभी-कभी कहती है कि सुप्रीम कोर्ट तक जाएंगे। मैंने बोला ये तो बगल का काम है। सभी 546 लोग वहीं थे। तो मैंने लास्ट डे सेटलमेंट करवाया। सभी खुश थे क्योंकि मुआवज़े के तौर पर उन्हें सात करोड़ रुपए मिले थे। गुजरातियों के लिए ये मेरा आखिरी प्रयास था।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *