पथरी के दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए क्या करें? जानिए कौन से नुस्खे कर सकते हैं मदद,

Immediate Relief from Stone Pain: पथरी कई कारणों से हो सकती है. किडनी में होने वाले स्टोन की कई वजहें हो सकती हैं. ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं.

पथरी कई कारणों से हो सकती है. किडनी में होने वाले स्टोन की कई वजहें हो सकती हैं. जिनमें कम पानी पीना, ज्यादा ऑक्सालेट वाली डाइट लेना, ज्यादा प्रोटीन, सोडियम, चीनी और सोडा का सेवन करना भी पथरी का कारण बन सकता है. बता दें कि पथरी में होने वाला दर्द असहनीय हो सकता है. ये दर्द अचानक से उठता है और कई लोगों की तो हालत खराब कर देता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स को आजमा सकते हैं जो इस दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

सही डाइट 

पथरी का दर्द कई बार मसालेदार खाने की वजह से भी बढ़ सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि फाइबर युक्त फूड आइटम्स लें. ये दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

सिंकाई करें

अगर आपको पथरी का दर्द होता है और ये बढ़ने लगता है तो आप गर्म सिंकाई कर सकते हैं. यह आपके मसल्स को रिलैक्स करके दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

रेस्ट करें

दर्द होने पर आपको रेस्ट करना चाहिए. इससे दर्द में आराम मिल सकता है.

नींबू पानी पिएं 

पथरी के दर्द को कम करने के लिए आप नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं . नींबू में मूत्रवर्धक गुण होता है जो पथरी के दर्द को कम करने में प्रभावी माना जाता है.

पानी पिएं 

पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से पथरी में दर्द को महसूस हो सकता है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना काफी फायदेमंद हो सकता है.