पश्चिम बंगालः ममता के गढ़ में सीटें जीतने का टारगेट तय, पार्टी में जान फूंकने फिर दौरे पर जाएंगे शाह

पश्चिम बंगाल में हुए पंचायत चुनाव के बाद अब बीजेपी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में बीजेपी की यूनिट ने ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है। बीजेपी 26 सीटों को मुख्य रूप से टारगेट कर रही है। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी अगले हफ्ते राज्य के दौरे पर जाएंगे, उस दौरान यह ब्लूप्रिंट उन्हें सौंप दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक अमित शाह 27 जून को दो दिवसीय दौरे पर पश्चिम बंगाल पहुंचेंगे। उसके बाद वह पार्टी के नेताओं के साथ बैठक करेंगे और लोकसभा चुनाव के लिए तैयार की जा रही रणनीति पर चर्चा करेंगे। पार्टी इस बार तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी के गढ़ में ज्यादा से ज्यादा लोकसभा सीटें जीतने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

बीजेपी के पास फिलहाल दो लोकसभा सीटें- आसनसोल और दार्जलिंग हैं। पार्टी इस बार 42 सीटों में से 20 से ज्यादा सीटें जीतने के लिए तैयारी कर रही है। पश्चिम बंगाल के बीजेपी राज्य अध्यक्ष दिलीप घोष का कहना है कि वह जल्द ही एक रिपोर्ट अमित शाह को सौंपने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘हम एक पूरी तरह से तैयार की गई रिपोर्ट को अमित शाह को सौंपने जा रहे हैं। उन्होंने हमें 22 सीटों का टारगेट दिया था, लेकिन अगर चुनाव बिना किसी तरह का पक्षपात किए होगा तो हम 26 सीटें जीत सकते हैं। हम उनके निर्देशों के आधार पर एक रणनीतिक रिपोर्ट तैयार करके उन्हें सौंपने जा रहे हैं।’

बीजेपी इस बार मुख्य रूप से बालुरघाट, कूच बिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, मालदा, पुरुलिया, झारग्राम, मेदिनीपुर, कृष्णा नगर और हावड़ा पर फोकस कर रही है। बीजेपी का मानना है कि हाल ही में हुए पंचायत चुनाव के नतीजों के बाद पार्टी राज्य में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बनकर उभरी है। बता दें कि बीजेपी ने इस चुनाव में सीपीआई(एम) और कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया था। बीजेपी ने सभी 42 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए समीक्षकों की नियुक्ती कर दी है। इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्रों में भी समीक्षकों को नियुक्त कर दिया गया है। वरिष्ठ बीजेपी नेता का कहना है कि पार्टी जिन 26 सीटों पर फोकस करने वाली हैं उनमें से ज्यादातर सीटें नॉर्थ बंगाल, साउथ बंगाल और जंगलमहल के जनजातीय वर्चस्व वाले जिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *