पहले किया विराट कोहली का बचाव, अब हरभजन सिंह ने कह दी ये बड़ी बात…

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच जारी टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया पहले दो मैच हारकर सीरीज पहले से ही गंवा चुकी है। अब भारत 24 जनवरी को जोहानिसबर्ग में सम्मान बचाने के लिए अंतिम टेस्ट खेलेगा। पहले दोनों टेस्ट से रहाणे को बाहर रखा गया, जिसके चलते टीम मैनेजमेंट और कप्तान विराट कोहली को आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा। इस मामले पर हरभजन सिंह पहले ही कोहली का बचाव कर चुके हैं। अब उनका कहना है कि टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ खेलकर कुछ हासिल नहीं किया है।

हरभजन सिंह ने एक इंटरव्यू में कहा कि ‘दक्षिण अफ्रीका के मुश्किल दौरे से पहले धर्मशाला की ऊंचाई और ठंडे मौसम के साथ वहां तेजी और उछाल के बीच तैयारी करना अनुकूल होता। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अगर रहाणे खेलते तो नतीजा कुछ और होता। मैं कुछ आंकड़े देख रहा था। विराट कोहली की कप्तानी में रहाणे की औसत 30 टेस्ट मैच में 40 से कम की है। इसके साथ ही पिछले एक साल से उन्होंने बहुत ज्यादा रन नहीं बनाए हैं।

हरभजन सिंह ने आगे कहा कि, ‘अगर रहाणे खेलते और भारतीय टीम 0-2 से पीछे होती तो हम कहते की रोहित को टीम में ले आओ। हमें कप्तान के दृष्टिकोण को समझना होगा। रहाणे के टीम में रहने, ना रहने पर अलग अलग राय हो सकती है लेकिन भुवनेश्वर को टीम में होना चाहिए था।’ इस ऑफ स्पिनर का मानना है कि श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से भारत को बहुत कम फायदा हुआ है। भारत को शायद ही उससे कुछ मिला। इससे अच्छा यह होता कि कुछ भारतीय क्रिकेटर पहले ही दक्षिण अफ्रीका चले जाते। अगर दक्षिण अफ्रीका नहीं, तो तैयारियों के लिए धर्मशाला भी उपयुक्त जगह है।’

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 135 रनों से शिकस्त दी थी। भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर विफल साबित रहे हैं। टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका में 1 फरवरी से वनडे सीरीज खेलनी है। इसके बाद टी20 में भी टीम इंडिया अपनी ताल ठोकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *