पीएम नरेंद्र मोदी का दावा- किसानों की आय हुई दोगुनी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देश में किसानों की आय बढ़ी है और केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की वजह से कई मामलों में दोगुनी हुई है। मोदी ने ‘नरेंद्र मोदी एप’ के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों से चुनिंदा किसानों से बात की। इस दौरान उन्होंने उनसे उत्पादन और आय में वृद्धि होने की सफल कहानियों के बारे में पूछा।
मोदी ने कहा,”हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि हमारे मेहनती किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाए। इसके लिए हम जहां भी आवश्यक हो, उन्हें उचित सहायता प्रदान कर रहे हैं। हमें किसानों पर विश्वास है। वे जोखिम लेने और बेहतर परिणाम लाने के लिए तैयार हैं।

मोदी ने उस समय खुशी जताई, जब छत्तीसगढ़ के किसानों में से एक ने उन्हें बताया कि उनकी आय सिर्फ तीन साल में छह-सात गुना बढ़ गई है। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने कृषि आय को दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए चार प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा, “सबसे पहले हम जितना संभव हो सके निवेश लागत को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। दूसरा, किसानों को लाभकारी मूल्य मिलना चाहिए। तीसरा यह है कि अपव्यय को को कैसे कम किया जाए और चौथा आय के वैकल्पिक स्रोतों को पेश करने के बारे में है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *