पीएम मोदी बोले- संसद में हम हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार, सवाल चाहे कोई पूछे

संसद के मानसून सत्र में सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने में राजनीतिक दलों से सहयोग की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार किसी भी दल, किसी भी सदस्य द्वारा उठाये गए किसी भी विषय पर चर्चा को तैयार है। मानसूत्र सत्र शुरू होने से पहने प्रधानमंत्री ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि इस सत्र में देशहित के कई महत्वपूर्ण मसलों पर निर्णय होने जरूरी हैं। देश के कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा जरूरी है और जितनी व्यापक चर्चा होगी, सभी वरिष्ठ अनुभवी लोगों का सदन को मार्गदर्शन मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इससे देश को लाभ होगा और सरकार को भी अपनी निर्णय प्रक्रिया में अच्छे सुझावों से फायदा होगा। मोदी ने कहा, ‘‘ मैं आशा करता हूं कि सभी राजनीतिक दल सदन के समय का सर्वाधिक उपयोग देश के महत्वपूर्ण कार्यो को आगे बढ़ाने में करेंगे । ’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि हर किसी का पूर्ण सहयोग रहेगा और देशभर में संसद के कामकाज की छवि राज्य विधानसभाओं के लिये प्रेरक बनेगी। ऐसा उत्तम उदाहरण सभी संसद सदस्य और सभी राजनीतिक दल प्रस्तुत करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हर बार मैंने ऐसी आशा प्रकट भी की है, प्रयास भी किया। इस बार भी आशा प्रकट कर रहा हूं। इस बार भी प्रयास कर रहे हैं और हमारा निरंतर प्रयास रहेगा।’’ उन्होंने जोर दिया कि कोई भी दल, कोई भी सदस्य किसी भी विषय पर चर्चा करना चाहे तो सरकार उसके लिये तैयार है। उन्होंने कहा कि यह मानसून सत्र है, देश के कई भागों में वर्षा के कारण आपदाएं भी आई हैं और कुछ स्थान ऐसे हैं जहां अपेक्षा से कम वर्षा हुई है।

मोदी ने कहा, ‘‘ मैं समझता हूं कि ऐसे विषयों पर चर्चा बहुत उपयुक्त रहेगी। उल्लेखनीय है कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो रहा है और यह 10 अगस्त तक चलेगा। सरकार इस सत्र के दौरान तीन तलाक संबंधी विधेयक, भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक, पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा संबंधी विधेयक, बलात्कार जैसे जघन्य अपराध के मामलों में सख्त दंड के प्रावधान वाला विधेयक समेत कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित कराना चाहती है। वहीं विपक्ष, जम्मू कश्मीर की स्थिति, किसानों की समस्या, महंगाई, पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतें, डालर के मुकाबले रूपये की कीमतों में गिरावट, भीड़ द्वारा लोगों को पीट पीट कर हत्या के मामलों समेत कई अन्य विषयों पर सरकार को घेरने का प्रयास करेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *