पूर्ण राज्य के दर्जे के लिए सड़क पर उतरेगी ‘आप’, 17 से 24 जून तक दिल्ली में की जाएंगी करीब 300 सभाएं

अजय पांडेय

आंदोलन के रास्ते दिल्ली की सत्ता पर कब्जा जमाने में कामयाब रहे मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एक बार फिर से आंदोलन की राह पकड़ ली है। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के समर्थन में शुरू किए गए इस नए आंदोलन के बहाने आम आदमी पार्टी ने नया चुनावी मुद्दा भी तय कर लिया है। पार्टी का कहना है कि उसकी सरकार ने बीते तीन साल में अपने स्तर पर दिल्ली के विकास के सारे प्रयास कर लिए, लेकिन केंद्र सरकार और उपराज्यपाल की ओर से डाली जा रही अड़चनों के मद्देनजर वह इस नतीजे पर पहुंची है कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाए बगैर इसका विकास नहीं हो सकता। पार्टी का कहना है कि वह दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।

आम आदमी पार्टी ने अब दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए केजरीवाल की अगुआई में पूर्ण राज्य आंदोलन शुरू करने का एलान किया है। इसके तहत आगामी 17 से 24 जून तक पूरे हफ्ते राजधानी के अलग-अलग इलाकों में करीब 300 सभाएं होंगी। इसके बाद 1 जुलाई को इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में एक अधिवेशन कर इस मुद्दे पर आगे की रणनीति की घोषणा की जाएगी। आम आदमी पार्टी का प्रस्ताव है कि नई दिल्ली के अति विशिष्ट इलाकों को छोड़कर बाकी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दे दिया जाए। मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख केजरीवाल की अगुआई में रविवार को मुख्यमंत्री के आवास पर पार्टी की एक बैठक हुई। इस बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा उनके मंत्रिमंडल के सभी सदस्य, सांसद, विधायक, पार्षद और तमाम पार्टी पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए पार्टी के दिल्ली के प्रभारी और दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय ने संवाददाताओं को बताया कि पार्टी ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के समर्थन में सर्वसम्मति से पूर्ण राज्य आंदोलन शुरू करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि इस मुद्दे पर दिल्ली विधानसभा का सत्र चल रहा है। इसके बाद 17 से 24 जून तक पूरे शहर में 300 सभाएं होंगी और 1 जुलाई को इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में अधिवेशन कर आगे की रणनीति की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी चाहती है कि नई दिल्ली इलाके को छोड़कर शहर के बाकी हिस्सों को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाए। राय ने बताया कि दिल्ली में तीन साल तक सरकार चलाने के बाद आम आदमी पार्टी का यह अनुभव है कि जब तक दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं मिल जाता, इसका विकास नहीं हो सकता। उन्होंने अंग्रेजी हुकूमत की चर्चा करते हुए कहा कि उस समय भी वायसराय की सरकार चलती थी और आज भी उपराज्यपाल की सरकार चल रही है। इसे कतई मंजूर नहीं किया जा सकता। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *