पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर को याद कर भावुक हुए खिलाड़ी, मैदान पर रखा 2 मिनट का मौन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर का 15 अगस्त की रात को 77 साल की उम्र में निधन हो गया। आक्रामक बल्लेबाज के रूप में पहचाने जाने वाले वाडेकर की कप्तानी में भारत ने 1971 में पहली बार इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीती थी। उनके ही नेतृत्व में 24 अगस्त 1971 को भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया था। यह इंग्लैंड की धरती पर भारत की पहली टेस्ट जीत थी।

भारतीय क्रिकेट टीम ने 16 अगस्त की सुबह प्रैक्टिस सेशन से पहले उनकी याद में दो मिनट का मौन रखा। इस दौरान सभी खिलाड़ी भावुक नजर आए, जिसकी तस्वीर बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है। वाडेकर ने 1968 में न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम के लिए पहले टेस्ट मैच में वाडेकर ने दोनों पारियों में (80 और 71) सबसे अधिक रन बनाए थे। इस मैच में भारत ने पांच विकेट से जीत हासिल की थी। इसके बाद वेलिंग्टन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में वाडेकर की ओर से खेली गई शानदार 143 रनों की पारी के दम पर भारत ने टेस्ट सीरीज में दूसरा मैच जीता था। वाडेकर की बदौलत भारत ने चौथे टेस्ट मैच में बाजी मारते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज 3-1 से अपने नाम की।

भारत सरकार ने वाडेकर को 1967 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा था। इसके बाद 1972 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया। बीसीसीआई ने उन्हें 2011 में सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *