पूर्व भारतीय दिग्गज की चुनौती- सिंधु जैसी उपलब्धि हासिल करके दिखाएं विराट कोहली

भारतीय पूर्व महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी और कप्तानी की असल परीक्षा दक्षिण अफ्रीका में होगी। बेदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ लगातार सफलता के लिये बैडंमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू की तारीफ की। बेदी ने कहा “ओलम्पिक रजत पदक विजेता सिंधू इतने साल से जो हासिल कर रही है, उसे हासिल करने के लिये कोहली को संघर्ष करना होगा।” बेदी ने कहा कि कोहली की असली परीक्षा दक्षिण अफ्रीका दौरे पर होगी। उन्होंने कहा ,‘‘सिंधू ने इतने साल में काफी कुछ हासिल किया है। यह हासिल करने के लिये विराट को काफी संघर्ष करना होगा।’’

उन्होंने कहा,‘‘सिंधू दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेल रही हैं लेकिन कोहली की असल परीक्षा अब दक्षिण अफ्रीका में होने वाली है।’’ बेदी ने यह बात स्पोर्ट स्टार पत्रिका के नये लुक के लांच के मौके पर कही। बता दें कि स्पोर्ट स्टार अब टेब्लायड से फिर पत्रिका के रूप में आ गया है और साप्ताहिक की बजाय 84 पन्नों का पाक्षिक संस्करण होगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले आगामी टेस्ट में जीतना भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और चुनौती से भरा हुआ है। भारतीय टीम पिछले 27 सालों में एक बार भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं जीत पाई है। अगर भारत आगामी टेस्ट मैंच में दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ देता है तो यह भारत के लिए ऐतिहासिक जीत होगी।

भारत अगले साल शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगा। इन मैचों को लेकर भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को यकीन है कि पांच जनवरी से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही श्रृंखला के दौरान सीनियर स्पिनरों आर अश्विन और रविंद्र जडेजा अपनी शैली में मेजबान पिचों के अनुरूप बदलाव करने में कामयाब होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *