पेड ट्वीट्स? नए नहीं हैं आरोप, पूर्व कांग्रेसी सीएम गहलोत पर लगा था FB लाइक खरीदने का आरोप

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट्स पर किए गए रिट्वीट्स को लेकर सोशल मीडिया पर जंग छिड़ गई है। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से ऐसी आशंका जताने के बाद कि ये रिट्वीट्स किसी एजेंसी की मदद से करवाए गए हैं, ट्विटर पर इस मुद्दे पर बहस छिड़ गई है। लोग पूछ रहे हैं कि क्या राहुल के लिए किए जा रहे ट्वीट्स खरीदे हुए हैं? क्या ये पेड ट्वीट्स हैं? राहुल पर लगने वाला ये आरोप कोई नया नहीं है, उनसे पहले भी राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता अशोक गहलोत पर भी फेसबुक लाइक खरीदने का आरोप लगा था।

दरअसल साल 2013 में राजस्थान के पूर्व सीएम गहलोत पर उनके ऑफिशियल फेसबुक पेज के लिए लाइक्स खरीदने का आरोप लगा था। ये आरोप उस वक्त की विपक्षी पार्टी बीजेपी ने लगाया था। गहलोत के फेसबुक पेज पर मई 2013 तक 1,69,077 लाइक्स थे जो कि अचानक से बढ़ते हुए जुलाई 2013 के आखिरी तक 2,14,639 हो गए थे और 10 जुलाई 2013 तक 215,000 फेसबुक यूजर्स ने गहलोत का पेज लाइक कर दिया था। इतना ही नहीं सबसे ज्यादा इस्तांबुल से उनके पेज को लाइक्स मिले थे।

उस वक्त बीजेपी प्रवक्ता ज्योति किरण ने गहलोत पर लाइक्स खरीदने का आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्होंने अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए इस्तांबुल की आईटी कंपनियों से लाइक्स खरीदे हैं। बीजेपी नेता निर्मला सितारमण ने ट्वीट कर कहा था, ‘बीजेपी ने कांग्रेस सोशल मीडिया की पोल खोल दी है। क्या गहलोत राजस्थान से ज्यादा इस्तांबुल में लोकप्रिय हैं? हालांकि कांग्रेस ने गहलोत पर लगे फेसबुक लाइक्स खरीदने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि कांग्रेस की छवि खराब करने के लिए बीजेपी साजिश कर रही है।

क्या है मामला ?
बता दें कि राहुल गांधी के पिछले कुछ सप्ताह में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ट्विटर पर बेहद लोकप्रिय हो गए हैं। उनके कई ट्वीट्स को कजाकिस्तान, रूस और इंडोनेशिया के लोकेशन से रिट्वीट किया जा रहा है। ट्विटर पर देखते ही देखते #RahulWaveInKazakh टॉप पर ट्रेंड भी करने लग गया। कई बीजेपी समर्थक यूजर्स का कहना है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष अपनी ट्विटर पर अपनी लोकप्रियता को बढ़ा चढ़ा कर दिखाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। वहीं एएनआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि राहुल गांधी के ट्वीट को रिट्वीट करने वाले हैंडल फर्जी हैं और इनका भारत की राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *