प्रणव मुखर्जी के नागपुर जाने के बाद से संघ से जुड़ने वालों की संख्या बढ़ी, हर रोज आ रहे 1300 आवेदन

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के नागपुर मुख्यालय जाने का असर देखने को मिला है। संघ से जुड़ने वाले लोगों की तादाद बढ़ी है। खासतौर से मुखर्जी के गृहराज्य पश्चिम बंगाल के लोग संघ को जानने-समझने के लिए कुछ ज्याद ही उत्सुक हैं। संघ से जुड़ने के लिए 40 प्रतिशत आवेदन पश्चिम बंगाल के लोगों के आ रहे हैं। खुद इसकी पुष्टि संघ के पदाधिकारी कर रहे हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी बिप्लब रॉय ने कहा कि एक जून से छह जून के बीच संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर रोजाना 378 आवेदन मिले। जब प्रणव मुखर्जी ने नागपुर में संघ शिक्षा वर्ग को संबोधित किया उसके बाद सात जून को 1779 आवेदन मिले। वहीं सात जून के बाद से हर दिन 12 सौ से 1300 आवेदन मिल रहे हैं। बिप्लब रॉय ने कहा कि 40 प्रतिशत आवेदनों की संख्या पश्चिम बंगाल से है। हालांकि संघ पदाधिकारी बिप्लब देब ने कहा कि यह कहना उचित नहीं है कि प्रणव मुखर्जी की वजह से संघ की लोकप्रियता बढ़ी है। मगर यह कहा जा सकता है कि मुखर्जी के भाषण के बाद से लोगों में संघ के प्रति उत्सुकता बढ़ी है। जिससे तमाम लोग जुड़ना चाहते हैं।
बता दें कि सात जून को नागपुर मुख्यालय में संघ शिक्षा वर्ग के तृतीय वर्ष के प्रशिक्षण कोर्स में पूर्व राष्ट्रपति और दिग्गज कांग्रेसी नेता प्रणव मुखर्जी ने बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया था।इस दौरान मुखर्जी ने संबोधन में कहा था कि देशभक्ति वही सही है, जो संविधान के दायरे में होती है।उन्होंने कहा था कि भारतीय राष्ट्रवाद और पश्चिमी राष्ट्रवाद में काफी अंतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *