बजट 2018: पैसा कहां से आएगा, बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा बोले- दिल विल प्यार व्यार मैं क्या जानूं रे

मोदी सरकार ने गुरुवार (1 फरवरी) को इस कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया। बजट में किसानों और गरीबों से जुड़े कुछ बड़े ऐलान किए गए, जबकि मध्यम वर्ग को राहत देने के लिए कोई खास कदम नहीं उठाया गया। विपक्ष ने बजट को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। सबसे ज्यादा सवाल 10 करोड़ परिवारों यानी करीब 50 करोड़ लोगों को साल में 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा देने के ऐलान को लेकर पूछे जा रहे हैं। विपक्ष का कहना है कि सरकार ने बिना कोई खाका खींचे इस योजना का ऐलान कर दिया। एक न्यूज चैनल पर हुए डिबेट के दौरान कांग्रेस की ओर से यही सवाल प्रवक्ता मनीष तिवारी ने भी उठाए। इसका जवाब देते हुए बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने पुरानी बॉलीवुड फिल्म का गाना ‘दिल विल प्यार व्यार मैं क्या जानूं रे’ का जिक्र किया।

मनीष तिवारी ने एबीपी न्यूज के कार्यक्रम बजट सम्मेलन में जब आंकड़ों के सहारे बीजेपी प्रवक्ता संबित को घेरने की कोशिश की तो संबित ने कहा, ‘हिंदी में एक गाना आता है। मैं गाने का बहुत शौकीन हूं, दिल विल प्यार प्यार मैं क्या जानूं रे। ये आंकड़े-वांकड़े मैं नहीं जानता। मैं एक बात आपको सीधे बताता हूं।’ बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि विपक्ष इसी तरह पूर्व में भी वन रैंक वन पेंशन, उज्ज्वला योजना को लेकर पूछता था कि पैसे कहां से आएंगे, लेकिन मोदी सरकार ने अपना वादा पूरा किया। संबित ने भरोसा दिलाया कि मोदी सरकार अपने वादे को जरूर पूरा करेगी।

संबित पात्रा जबकि कांग्रेस की ओर से मनीष तिवारी ने हिस्सा लिया था। मनीष तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार ने बजट में स्वास्थ्य योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। अगर 10 करोड़ परिवारों के हिसाब से आकलन करें तो हर परिवार के लिए महज 40 रुपये की रकम बैठती है। वहीं, मनीष तिवारी ने बजट में किसानों के लिए की गई घोषणाओं को लेकर भी केंद्र सरकार पर हमला किया। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने ये कदम ऐसे वक्त में उठाए हैं, जब किसान आंदोलन कर रहे हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता ने यह भी आरोप लगाया कि इस योजना का मकसद चुनावी फायदा उठाना है। मनीष तिवारी का यह भी कहना था कि सरकार ने बस ऐलान भर कर दिया है, लेकिन यह कैसे होगा इसकी कोई योजना तैयार नहीं की गई है। कांग्रेस प्रवक्ता के आरोपों पर संबित ने कहा कि जिस तरह मोदी सरकार ने बाकी योजनाओं (ओआरओपी, जीएसटी) को लागू किया, वो इसे भी लागू करके दिखाएगी। पात्रा ने तंज कसा कि जब तक किसानों के लिए कदम नहीं उठाए जा रहे थे, तब तक सरकार की आलोचना की जा रही थी। अब किसानों के लिए बजट में अलग से प्रावधान किया गया है तो कांग्रेस सवाल उठा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *