बाबरी: तस्वीरों में देखें कैसे जल उठा था देश, शांति की अपील लिए सड़क पर उतरे थे अमिताभ

6 दिसंबर 2017 को बाबरी मस्जिद विध्वंस की 25वीं बरसी है। इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से राम की नगरी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। पुलिस ने पूरे नगर में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया और शहर भर में भारी संख्या में तैनात पुलिस बल के साथ अयोध्या के विभिन्न होटलों, धर्मशालाओं और लॉज की सघन तलाशी ली गई। इस बीच सुप्रीम कोर्ट में भी राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद प्रकरण में सुनवाई शुरू हो गई है। इस मामले में अब अगली सुनवाई अगले साल आठ फरवरी को होगी। भले ही बाबरी विध्वंस के एक चौथाई सदी गुजर गये। इस दौरान एक पीढ़ी पैदा होकर जवान हो गई। लेकिन इतना लंबा वक्त भी भारतीय राजनीति पर इसके असर कम नहीं कर सका है। बता दें कि 6 दिसंबर, 1992 को हजारों की संख्या में कार सेवकों ने अयोध्या पहुंचकर बाबरी मस्जिद तोड़ दिया था। इस घटना के बाद देश भर में सांप्रदायिक दंगे हुए। देश की आर्थिक राजधानी बंबई इन दंगों की चपेट में बुरी तरह से आई। कई दिनों के लिए बंबई में जिंदगी थम सी गई।

 

बंबई में बंद के दौरान आर्मी लगातार गश्त कर रही थी, दंगाइयों और हिंसा करने वालों देखते ही गोली मारने की आदेश दिये गये थे। (Express archive photo by Sudhakar Olwe 11.12.92)

 

दंगों से प्रभावति बंबई में जान-माल का काफी नुकसान हुआ था, कई लोग इस दौरान अपने परिवार से अलग हो गये थे। तस्वीरों में एक छोटी लड़की अपने भाई को ले जाती हुई (Express archive photo by Sudhakar Olwe)

 

बंबई की सड़कों पर दंगाइयों को काबू करने के लिए आर्मी को उतारा गया (Express archive photo by Sudhakar Olwe 11.12.92)

 

अयोध्या में कार सेवकों पर लाठियां बरसाती पुलिस, राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान बड़ी तादाद में कार सेवक अयोध्या में जमा हो गये थे। (Express archive photo)

 

बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद मुंबई में दंगे भड़क उठे थे, इस दौरान फिल्म स्टार सुनील दत्त, अमिताभ बच्चन, और पूर्व पीएम चंद्रशेखर लोंगो को शांत कराने के लिए सड़कों पर उतरे थे। (Express archive photo by Sudhakar olwe 30.1.93)

 

  • दंगों के बाद खराब कानून-व्यवस्था की आड़ में कई लोगों ने लूटपाट की। तस्वीर में बंबई में कुछ लोग एक दुकान में लूटपाट करते हुए (Express archive photo)

बंबई में हालत इतने खराब हो गये कि शिवसेना भवन के सामने आर्मी की टुकड़ी को तैनात करना पड़ा। तस्वीर में सेना के जवान बाल ठाकरे के घर के बाहर पहरा देते हुए (Express archive photo 9.12.92)

 

  • बंबई दंगों के दौरान कुछ बदमाशों ने एक वाहन को आग के हवाले कर दिया। तस्वीर में एक शख्स भागता हुआ दिखा रहा है (Express archive photo)

बंबई में दंगाइयों ने एक घर में आग लगा दी। तस्वीर में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भयंकर आग को बुझाते हुए दिख रही है। आग इतना भयानक था कि धुएं से आसमान काला हो गया था। (Express archive photo)

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *