बिना लाइसेंस गाड़ी चलाते पकड़े गए बच्चे, पुलिस ने 69 अभिभावकों को भेज दिया जेल

हैदराबाद पुलिस ने कम उम्र के वाहन चालकों की धर-पकड़ के लिए मुहिम छेड़ रखी है। पकड़ में आने वाले बच्चों के अभिभावकों को जेल भेजा जा रहा है। पिछले एक महीने के भीतर पुलिस नाबालिगों को वाहन चलाने की अनुमति देने वाले 69 अभिभावकों को जेल भेज चुकी है। पुलिस की इस ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद अभिभावकों में हड़कंप मचा है। अब वे बच्चों को सड़क पर वाहन चलाने से रोक रहे हैं।

हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस ने पूरे एक महीने तक हर प्रमुख सड़क पर चेकिंग शुरू की। जांच के दौरान पाया कि 14 से 16 साल की उम्र के तमाम युवा बाइक, स्कूट, कार लेकर सड़कों पर फर्राटे भर रहे हैं। कम उम्र के कारण किसी के पास जबकि ड्राइविग लाइसेंस भी नहीं था। बगैर ड्राइविंग लाइसेंस के जो बच्चे पकड़े गए, उनके अभिभावकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जिसके बाद कोर्ट ने नाबालिगों से वाहन चलवाने के जुर्म में एक से तीन दिन के लिए जेल भेज दिया।

हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस ने फरवरी के पहले सप्ताह में नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ तब से मुहिम शुरू की, जब जनवरी में सड़क हादसे में कम उम्र के पांच लड़कों की जान चली गई थी। जिसके बाद पुलिस ने नाबालिगों को गाड़ी चलाने से रोकने के लिए चेकिंग शुरू की। अब अवैध तरीके से जो भी बच्चे वाहन चलाते पकड़े जा रहे हैं, उनके अभिभावकों पर मोटर वेहिकल एक्ट की धारा 180 के तहत कार्रवाई हो रही है। जबकि बगैर ड्राइविंग लाइसेंस के बाइक चलाने पर नाबालिगों के खिलाफ पुलिस सेक्शन 181 के तहत पाबंद कर रही। इस एक्ट के तहत नाबालिगों को सजा के तौर पर बाल सुधार गृह भेजने की व्यवस्था है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *