बिहार: एसएसपी के यहां 102 घंटे तक चली रेड, विजिलेंस को मिली सवा 4 करोड़ रुपये की संपत्ति

बिहार के मुजफ्फरपुर के निलंबित एसएसपी विवेक कुमार के यहां विशेष सतर्कता इकाई (एसवीयू) ने करीब 102 घंटे की मैराथन छापेमारी में 4 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त की है। स्थानीय मीडिया के अनुसार एसएसपी विवेक कुमार को आय से ज्यादा संपत्ति के मामले में निलंबित किया गया है। एसवीयू की छापेमारी में एसएसपी के आवासीय परिसर स्थित एक कार्यालय से एक कारबाइन, एक मैगजीन और 315 बोर का एक खोखा भी बरामद हुआ है। निलंबित एसएसपी के कई ठिकानों से विदेशी मुद्रा और 59 हजार रुपये के बैन किए जा चुके पुराने भारतीय नोट भी मिले हैं, जिनमें पांच सौ और हजार रुपये के नोट शामिल हैं। एसवीयू ने सोमवार (16 अप्रैल) को एसएसपी के सरकारी आवास, सहारनपुर स्थित पैतृक निवास और मुजफ्फरनगर स्थित उनकी ससुराल में छापेमारी शुरू की थी, जो कि पांच दिनों तक चली। एसवीयू को विवेक कुमार के मुजफ्फरनगर के 9 लॉकर्स से काफी मात्रा में नकदी, गहने और विदेशी मुद्रा मिली।

निलंबित एसएसपी और उनके सास-ससुर के 9 लौकर्स से 1.60 करोड़ रुपये की नकदी, 1.96 करोड़ रुपये के फिक्स डिपॉडिट, 54 लाख रुपये के स्वर्ण आभूषण, 17 हजार रुपये के चांदी के गहने, 1685 कनाडाई डॉलर, 498 अमेरिकी डॉलर, 168 मलेशियाई रिंग्गित और और जमीन से संबंधित दस्तावेज आदि जब्त किए गए। टीम ने हाउसहोल्ड सामान की कीमत और करीब 5 लाख रुपये के खर्च अनुमान भी बाताया। एसवीयू की टीम अपने साथ बीएमपी-एक के गोरखा जवानों को लेकर आयी थी, इसलिए छापेमारी के दौरान सुरक्षाकर्मियों की भारी तादात से एसएसपी आवास छावनी में तब्दील होता दिखा।

एसएसपी आवास परिसर स्थित कार्यालय से बरामद कारबाइन मामले में शुक्रवार (20 अप्रैल) को एफआईआर दर्ज की गई। नगर थाने में एसवीयू के एसपी कुमार अमर के बयान पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। स्थानीय मीडिया के अनुसार एसवीयू की टीम ने जिले के कई अफसरों से भी इस मामले में पूछताछ की है। एसयूवी की टीम ने अधिकारियों से निलंबित एसएसपी के सामने ही पूछताछ की जिसमें शराब के मामलों समेत कई मामलों पर सवाल दागे गए। वहीं, छापेमारी के खत्म होने के बाद कई पुलिस अधिकारी निलंबित एसएसपी से मिलने के लिए जाते हुए देखे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *