बिहार: बाल विवाह और दहेज के खिलाफ 13 हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला, 4 करोड़ लोगों के भागीदारी का दावा

बाल विवाह और दहेज के खिलाफ जागरूकता के लिए रविवार (21 जनवरी) को कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के बाबजूद भागलपुर समेत पूरे सूबे में मानव श्रृंखला का सफल आयोजन हुआ। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के गांधी मैदान में तो भागलपुर में जल संसाधन और जिले के प्रभारी मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह शरीक हुए। ललन सिंह ने उन्होंने आयोजन में करोड़ों की संख्या में जनता की भागीदारी सफलता का मापदंड बताया। इस दौरान जरूरी सेवाएं भी रोक दी गई थी। यहां तक कि मरीजों को ले जा रही एम्बुलेंस को भी रोक दिया गया। भागलपुर में पांच घँटे के लिए बिजली काट दी गई। पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा स्पीकर विजय कुमार चौधरी समेत पूरा मंत्रिमंडल और सरकारी अमला गांधी मैदान में हाथ से हाथ पकड़े खड़ा था। वहीं कुछ मंत्रियों को ज़िलों में भी भेजा गया था। भागलपुर में आयुक्त राजेश कुमार , आईजी सुशील खोपड़े समेत तमाम अधिकारी मानव कतार बना सड़कों पर खड़े थे। जगह-जगह ‘साथी हाथ बढाना’ गाना बज रहा था

राजनैतिक दलों में जदयू, भाजपा और एनडीए के सहयोगी सभी दलों ने मौजूदगी दर्ज कराई। मगर राजद व कांग्रेस ने अपने को अलग रखा। बीते साल 21 जनवरी को शराबबंदी के खिलाफ आयोजित मानव श्रृंखला 11 हजार किलोमीटर से लंबी और 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने शिरकत कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। अबकी यह श्रृंखला 13 हजार किलोमीटर से ज्यादा और 4 करोड़ लोगों के भागीदारी की बात कही जा रही है। यह भी अपने आप में एक रेकार्ड है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मौके पर पत्रकारों से कहा कि उनकी सरकार विकास के साथ-साथ सामाजिक कुरीतियों से भी सरोकार रखती है। इसका कौन विरोध करता है इससे उन्हें फर्क पड़ने वाला नहीं। सीएम ने कहा कि जो राजनैतिक दल विरोध कर रहे हैं उसे आने वाले वक्त में भुगतना पड़ेगा। नीतीश कुमार ने किसी दल का नाम नहीं लिया। सीएम इस आयोजन की सफलता पर गदगद नजर आए। सीएम ने कहा कि बाल विवाह, दहेज मुक्ति और नशा मुक्ति के लिए कानून तो बने हैं, मगर समाज में जागरूकता भी जरूरी है।

इस आयोजन को लेकर बिहार के चप्पे चप्पे पर जिस ओर मानव श्रृंखला का रूट तय किया गया था। सुरक्षा और हिफाजत का पूरा इंतजाम किया गया था। भागलपुर के एसएसपी मनोज कुमार ने बताया कि सुबह से ही सड़कों पर पुलिस गश्त लगी थी। चौक चौराहों पर पुलिस तैनात थी। कहीं से कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है। भागलपुर में चेंबर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज , मारवाड़ी सम्मेलन , मारवाड़ी युवा मंच, जिला विधिज्ञ संघ, सरकारी और निजी स्कूल, और सभी स्वयंसेवी संस्थाओं ने इस कार्यक्रम में योगदान दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद पूरे बिहार का भ्रमण कर मानव श्रृंखला में बड़ी तादाद में शिरकत करने की लोगों से अपील की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *