बिहार बोर्ड की नई हेराफेरी! कॉपी बदलकर छात्रा को किया फेल, कोर्ट पहुंचा मामला तो मिले 80 नंबर

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड की एक नई हेराफेरी सामने आई है, जहां एक छात्रा की कॉपी बदलकर उसे दो विषयों में फेल कर दिया गया। जब मामला कोर्ट पहुंचा तो पता लगा कि छात्रा को जिन दो विषय में फेल किया गया है, उनमें एक में 80 और दूसरे में 61 नंबर मिले हैं। कोर्ट में मामले का खुलासा होने के बाद छात्रा को दोनों विषयों में पास किया गया और पांच लाख रुपए मुआवजा देने के निर्देश दिए गए हैं।

बिहार के सहरसा जिले की एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली प्रियंका सिंह ने 10वीं क्लास का एग्जाम दिया थे। लेकिन जब नतीजे घोषित किए गए तो वह हैरान हो गई, क्योंकि उसे दो विषयों में फेल कर दिया गया था। विज्ञान में प्रियंका को 29 और संस्कृत में 4 नंबर दिए गए थे। प्रियंका को लगा कि कहीं कोई गलती हुई है, उसके बाद उसने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया। जब पुनर्मूल्यांकन के नतीजे आए तो वह एक बार फिर हैरान हो गई। इस बार संस्कृत में उसके नंबर 4 से बढ़ाकर 9 कर दिए गए, लेकिन विज्ञान में 29 नंबर के कम करके 7 कर दिए गए।

इसके बाद प्रियंका ने पटना हाईकोर्ट का रुख किया। कोर्ट को लगा कि यह मामला असली नहीं है, इसलिए छात्रा से 40 हजार रुपए कोर्ट में जमा कराने के लिए कहा गया। कोर्ट ने कहा कि अगर यह मामला फर्जी निकला तो उसकी यह रकम जब्त कर ली जाएगी। छात्रा ने कोर्ट में 40 हजार रुपए जमा करा दिए, उसके बाद मामले में सुनवाई शुरु हुई। कोर्ट ने शिक्षा बोर्ड को प्रियंका सिंह की कॉपी पेश करने के लिए कहा। लेकिन जब कोर्ट में कॉपी पेश की गई तो पाया कि कॉपी की लिखावट प्रियंका से मेल नहीं खाती है। इसके बाद कोर्ट ने शिक्षा बोर्ड से कहा कि प्रियंका की असली कॉपी पेश की जाएं। असली कॉपी पेश की गईं तो सामने आया है कि उसे विज्ञान में 80 और संस्कृत में 61 नंबर मिले हैं। कोर्ट ने इसके बाद शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिए कि प्रियंका सिंह को 5 लाख रुपए मुआवजा दिया जाए और इस पूरे मामले की जांच की जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *