बिहार में टीबी मरीजों को हर माह मिलेंगे 500 रुपये: सुशील मोदी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां मंगलवार को कहा कि बिहार में भी क्षयरोग (टीबी) के मरीजों को सरकार नि:शुल्क दवा के साथ पौष्टिक आहार के लिए प्रति महीने 500 रुपये देगी। बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सभागार में बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की 15 वीं वार्षिक आमसभा के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने 886 दवाओं की कीमतों में 75 प्रतिशत तक की कटौती कर दी है।

उन्होंने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से मधेपुरा में मेडिकल की पढ़ाई शुरू हो जाएगी, वहीं अगले वर्ष मधुबनी, समस्तीपुर, भोजपुर, बेगूसराय, छपरा और पूर्णिया में नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की पहल की जाएगी।

मोदी ने कहा, “बिहार के साथ ही पूरा देश पोलियो मुक्त हो चुका है। बिहार में टीबी के करीब 2़5 लाख मरीज हैं। मुफ्त दवा के साथ इन मरीजों को पौष्टिक आहार के लिए प्रति महीने 500 रुपये दी जाएगी तथा टीबी मरीजों का इलाज करने वाले निजी चिकित्सक को भी प्रति मरीज 100 रुपये दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र के स्तर पर दवा दुकानदारों की परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार तैयार है। उन्होंने दुकानदारों को आश्वासन देते हुए कहा कि किसी भी सरकारी अधिकारी द्वारा तंग-परेशान किए जाने की गोपनीय सूचना मिलने पर वैसे अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि मिलावट और फर्जी दवाओं का कारोबार करने वालों को भी सरकार नहीं बख्शेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *