बिहार: हजारों बेरोजगारों ने आरा स्टेशन किया जाम, रेलवे की नौकरी में पोस्ट घटाने का किया विरोध

बिहार के भोजपुर जिला मुख्यालय के आरा रेलवे स्टेशन के समीप शुक्रवार को हजारों बेरोजगार छात्रों ने रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा के नियम में बदलाव किए जाने की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया। इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच झड़प भी हुई। छात्रों ने पुलिस पर पथराव किया, जिससे कई पुलिसकर्मियों के घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, “रेलवे ग्रुप डी की बहाली में आईटीआई में सीट ज्यादा और मैट्रिक कोटे में सीट कम किए जाने से नाराज छात्रों ने आरा रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा किया।”

छात्र रेलवे बोर्ड की परीक्षा में उम्र-सीमा में कोई बदलाव नहीं किए जाने और ग्रुप डी की बहाली से ‘टेक्निकल कोर्स’ हटाने की मांग को लेकर आक्रोशित थे और राज्य सरकार व भारत सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे। इस दौरान गुस्साए छात्रों ने रेल पटरियों को जामकर दिया।

पुलिस ने जब छात्रों को हटाने के लिए हल्का बल प्रयोग किया, तब छात्र आक्रोशित हो गए और पुलिस पर पथराव करने लगे। इस झड़प में 10 लोग घायल हुए हैं। बाद में किसी तरह पुलिस के वरिष्ठ अधिकरियों ने छात्रों को वहां से हटाया। छात्रों ने केंद्र सरकार से मांग की है कि रेलवे के ग्रुप डी से आईटीआई की अनिवार्यता हटाई जाए और उम्र-सीमा बढ़ाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *