बीजेपी टिकट पर दिल्‍ली से चुनाव लड़ सकते हैं गौतम गंभीर : रिपोर्ट्स

भारतीय टीम के बल्लेबाज गौतम गंभीर राजनीति में आ सकते हैं। खबर है कि वह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के टिकट पर नई दिल्ली से चुनाव लड़ सकते हैं। ‘दैनिक जागरण’ के मुताबिक, बीजेपी अपने प्रतिनिधि के रूप में गंभीर को आगामी आम चुनाव में हरी झंडी देना चाहती है। राजधानी में अपनी पकड़ मजबूत करने के मकसद से पार्टी ये फैसला उठा सकती है। चूंकि गंभीर जाना-माना चेहरा हैं और मूलरूप से दिल्ली के हैं, लिहाजा वह बीजेपी के लिए सही प्रतिनिधि साबित हो सकते हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि इसके लिए सभी तैयारियां भी की जा चुकी हैं। हालांकि, गंभीर ने क्रिकेट को अभी अलविदा नहीं कहा है। पर वह पार्टी का ये न्यौता स्वीकार कर सकते हैं। बता दें कि भारतीय टीम में गौती दो साल से नहीं खेले। आखिरी बार 2016 में उन्होंने टेस्ट मैच खेला था, जबकि 2012 के बाद से उन्होंने सीमित ओवरों वाले मैच नहीं खेले। पर भारत को 2007 का टी-20 विश्व कप और 2011 का विश्व कप जिताने में तब उनकी अहम भूमिका थी।
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दो सीजंस में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व किया। बाद में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स की कमान सौंपी गई, लेकिन वह कुछ खास कमाल न दिखा पाए। लगातार टीम की हार के बाद उन्होंने अपनी कप्तानी छोड़ दी थी।

गंभीर से पहले कई भारतीय खिलाड़ी हैं, जो क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद राजनीति में प्रवेश कर गए थे। मसलन कीर्ति आजाद, मोहम्मद अजहरुद्दीन, नवजोत सिंह सिद्धू, मोहम्मद कैफ, प्रवीण कुमार, विनोद कांबली और मंसूर अली खान पटौदी। वहीं, वैश्विक स्तर पर देखें तो अर्जुन रानातुंगा व सनथ जयसूर्या भी खेल के बाद राजनीति में उतर आए थे। हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने वहां के प्रधानमंत्री बने। वह दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं, जो किसी देश के पीएम बने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *