बीसीआइ प्रतिनिधिमंडल से मुख्य न्यायाधीश ने कहा-जल्द निकाल लेंगे संकट का समाधान

सुप्रीम कोर्ट के संकट को सुलझाने की दिशा में रविवार को कवायद जारी रही। बार काउंसिल आॅफ इंडिया (बीसीआइ) और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों से मुलाकात शुरू की। अगले दो-तीन दिनों में संकट के हल के आसार जताए जा रहे हैं। इन प्रतिनिधि मंडलों ने न्यायमूर्ति जे चेलामेश्वर समेत अन्य कई जजों से भेंट की। दोनों संगठनों के पदाधिकारियों ने अलग-अलग जाकर प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा से मुलाकात की और प्रस्ताव सौंपे। बीसीआइ के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को प्रधान न्यायाधीश (सीजेआइ) दीपक मिश्रा से मुलाकात की। सीजेआइ ने उन्हें आश्वस्त किया कि सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ न्यायाधीशों के उनके खिलाफ सार्वजनिक टिप्पणी किए जाने से उपजे संकट का समाधान जल्द ही निकाल लिया जाएगा। प्रधान न्यायाधीश से 50 मिनट की बातचीत के बाद प्रतिनिधिमंडल की अगुआई करने वाले बीसीआइ अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने संवाददाताओं को बताया कि बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई और न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा ने उन्हें आश्वस्त किया कि सबकुछ जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

मनन मिश्रा ने बताया कि सीजेआइ से मुलाकात के पहले प्रतिनिधिमंडल ने चार में से तीन वरिष्ठ न्यायाधीशों से भी मुलाकात की जिन्होंने शुक्रवार को अभूतपूर्व संवाददाता सम्मेलन कर न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा के खिलाफ टिप्पणी की थी। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने न्यायमूर्ति जे चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ के अलावा न्यायमूर्ति आरके अग्रवाल, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और शीर्ष न्यायालय के अन्य न्यायाधीशों से भी मुलाकात की। मनन मिश्रा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के साथ बीसीआइ की दिनभर हुई बातचीत के बारे में सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शीर्ष न्यायालय के दो अन्य न्यायाधीशों न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव ने न्यायमूर्ति चेलामेश्वर से उनके आवास पर 45 मिनट तक मुलाकात की, जिन्होंने संवाददाता सम्मेलन की अगुआई की थी। बीसीआइ के सात सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल की न्यायमूर्ति चेलामेश्वर से उनके आवास पर मुलाकात करने के कुछ ही देर बाद इन न्यायाधीशों की बैठक हुई। बीसीआइ प्रतिनिधि मंडल ने न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा से भी मुलाकात की, जो विशेष सीबीआइ न्यायाधीश बीएच लोया की मौत की जांच की मांग को लेकर दायर जनहित याचिका की सुनवाई को लेकर चर्चा के केंद्र में हैं।  इस बीच, सूत्रों ने बताया कि रोस्टर चाहे जैसा हो, प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले चारों जज सोमवार को सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और उन्हें जो भी मामला सौंपा जाएगा, उसकी सुनवाई करेंगे। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास सिंह ने भी प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा से मुलाकात की और एससीबीए का प्रस्ताव सौंपा। सभी जजों से मुलाकात करने के बाद दोनों संगठन मीडिया के सामने अपनी बात रखेंगे। न्यायमूर्ति मिश्रा से 15 मिनट की मुलाकात के बाद सिंह ने कहा कि मैं प्रधान न्यायाधीश से मिला और प्रस्ताव की प्रति उन्हें सौंपी। उन्होंने कहा कि वे इस पर गौर करेंगे और सुप्रीम कोर्ट में जल्द से जल्द सौहार्द कायम करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *