बेटे ने तोड़ा पिता का रिकॉर्ड, अब तक भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर के नाम दर्ज था बेस्‍ट स्‍कोर

भारतीय क्रिकेट टीम के बेस्ट विकेट कीपर रहे नयन मोंगिया के बेटे मोहित मोंगिया ने अंडर-19 क्रिकेट में अपने पिता का पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने बड़ौदा के लिए महज 246 गेंदों में केरल के खिलाफ 240 रनों की धमाकेदार पारी खेली। बड़ौदा के लिए अंडर-19 लेवल पर पहले ये रिकॉर्ड नयन मोंगिया के नाम था, जिन्होंने 224 रन बनाए। बेहतरीन पारी खेलने वाले मोहित टीम के कप्तान भी हैं। गेंदबाजी में भी अच्छी पकड़ रखने वाले मोहित को अक्टूबर में ही टीम का कप्तान बनाया गया था।

पूर्व इंटरनेशनल खिलाड़ी के बेटे ने क्रिकेट जगत में तब सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा जब उन्होंने महज 36 गेंदों में 91 रन की तूफानी पारी खेली। इस मैच में उन्होंने छह विकेट भी लिए। गौरतलब है कि वर्तमान में मोहित के नेतृत्व में बड़ौदा टीम सात विकेट पर 409 रन की पारी खेल विरोधी टीम पर 39 रनों की लीड बना चुकी है। केरल की टीम ने पहली पारी में 370 रन बनाए है।

वहीं अपना रिकॉर्ड टूटने पर पिता नयन मोंगिया कहते हैं, ‘मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मेरे ही बेटे ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ दिया। ये अविश्वसनीय लग रहा है। मोहित बहुत अच्छा खेल रहा है। उसने दोहरा शतक मारा है।’ उन्होंने ये बात टाइम्स ऑफ इंडिया से कही है। इस दौरान पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने बेटे को सलाह देते हुए कहा कि वो सिर्फ दोहरे शतक से संतुष्ट ना हों बल्कि भविष्य के लिए और अच्छा करने की कोशिश करें।

जानकारी के लिए बता दें कि नयन मोंगिया ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 44 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 1442 रन बनाए। इस प्रारूप में उनके नाम एक शतक जबकि 6 अर्ध शतक हैं। इस दौरान वो आठ बार नॉट आउट रहे। उनका बल्लेबाजी औसत करीब 25 का रहा। दूसरी तरफ मोंगिया ने 140 मैचों में करीब बीस की औसत से 1272 रन बनाए। इस प्रारूप में उन्होंने दो अर्ध शतक लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *