बेरोजगारों के हंगामे के बाद रेलवे ने भर्ती परीक्षाओं में उम्र-सीमा बढ़ाई

बिहार और केरल में विरोध प्रदर्शनों के बाद रेलवे ने आज विभिन्न पदों पर नियुक्ति की ऊपरी आयु सीमा में छूट दी और कहा कि बांग्ला और मलयालम सहित क्षेत्रीय भाषाओं में भर्ती परीक्षा लेने का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा। एक बयान में रेलवे ने कहा कि अनारक्षित श्रेणी में सहायक लोको पायलट और लोको पायलट की ऊपरी उम्र सीमा 28 से बढ़ा कर 30 कर दी गयी है। इन पदों पर ओबीसी के लिए 31 वर्ष से उम्र सीमा बढ़ा कर 33 कर दी गयी है। एससी और एसटी श्रेणी में वर्तमान 33 साल की उम्र को बढ़ा कर 35 साल कर दिया गया है।

इसी तरह ग्रुप डी परीक्षाओं में अनारक्षित श्रेणी में ऊपरी उम्र 28 से बढ़ा कर 30 कर दी गयी है। ओबीसी में ऊपरी उम्र सीमा 34 से बढ़ा कर 36 जबकि एससी एवं एसटी में 36 से बढ़ा कर 38 कर दी गयी है। रेलवे भर्ती बोर्ड वेबसाइट के जरिए जनवरी और फरवरी में ऑनलाइन आवेदन मंगाया गया था।

इसमें करीब 90,000 विभिन्न पद थे । जिसमें ग्रुप सी लेवल (पूर्व में ग्रुप डी) और ग्रुप सी लेवल द्वितीय श्रेणी के पद शामिल हैं। बयान में कहा गया गया है, ‘‘यह भी निर्णय लिया गया है कि परीक्षा लेने के लिए अर्भ्यिथयों को मलयालम, तमिल, कन्नड, ओडिया, तेलुगू, बांग्ला और अन्य भाषाओं में प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *