ब्लूटूथ से EVM कनेक्ट! जांच करने पहुंचे चुनाव अधिकारी, बीजेपी बोली- कांग्रेस की पुरानी आदत

गुजरात चुनावों के पहले चरण में शनिवार को वोट डाले जा रहे हैं। इस बीच खबरें आईं कि पोरबंदर जिले के ठक्कर प्लॉट बूथ पर ईवीएम ब्लूटूथ से कनेक्ट हो रही हैं। कांग्रेस के पोलिंग एजेंट ने इसकी शिकायत की, इसके बाद चुनाव आयोग के इंजीनियर्स ने पहुंचकर मामले की तहकीकात की। छानबीन करने वाले आयोग के इंजीनियर एस आनंद ने मीडिया से बातचीत में कहा कि अगर कोई व्यक्ति अपने मोबाइल डिवाइस का नाम इको रख ले और उसे ऑन कर दे, उसी वक्त अगर आपके मोबाइल में भी ब्लूटूथ ऑन होगा तो वो सीधे कनेक्ट नहीं होगा लेकिन आपके मोबाइल में शो करेगा कि इको आपकी पहुंच में है, कनेक्ट हो सकता है।

इधर, पीएमओ में केंद्रीय राज्य मंत्री जीतेन्द्र सिंह ने कहा कि यह कांग्रेस की आदत हो चुकी है कि जब वो चुनावों में हारने लगती है तो ईवीएम में छेड़छाड़ का बहाना बनाने लगती है। उन्होंने कहा कि दरअसल कांग्रेस के लोग मतगणना के दिन मिलने वाली करारी हार यानी 18 दिसंबर के लिए कहानी का बैकग्राउंड तैयार कर रहे हैं।

इस बीच, भावनगर के जिलाधिकारी हर्षद पटेल ने कहा है कि जिले में शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। कहीं से भी किसी प्रकार की समस्या की बड़ी खबर नहीं है। एक-दो जगहों पर शिकायत के बाद ईवीएम बदल दी गई हैं। आयोग के सूत्रों के मुताबिक पहले चरण के मतदान में लगे कुल 24 हजार 689 ईवीएम मशीनों में से 1.90 फीसदी मशीनें ही रिप्लेस की गई हैं।

बता दें कि गुजरात कांग्रेस के बड़े नेता अर्जुन मोढवाडिया ने दावा है किया था कि ईवीएम को ब्लूटूथ से कनेक्ट किया जा सकता है। मोढवाडिया ने इस बावत एक स्क्रीनशॉट भी जारी किया। इस स्क्रीनशॉट में लिखा था कि आपका फोन एक नजदीकी डिवाइस के पास है। मोढवाडिया ने इस स्क्रीनशॉट को चुनाव आयोग को भेजा था। इस मामले में चुनाव आयोग ने आनन-फानन में जांच के आदेश दिए। मोढवाडिया ने कहा था कि हमने तीन EVM को चेक किया, ये तीनों EVM ब्लूटूथ के जरिये कनेक्ट हो सकते हैं। जब आप अपने मोबाइल फोन का ब्लूटूथ ऑन करते हैं तो एक डिवाइस ECO दिखता है। ये बेहद गंभीर मामला है, मैंने इसका स्क्रीनशॉट लिया है और चुनाव आयोग से शिकायत दर्ज की है। मोढवाडिया ने इस बावत गंभीर चिंता जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *