भारत दौरे पर इजरायली पीएम: राष्ट्रपति भवन में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर, नेतन्याहू बोले- दोस्ती का नया दौर शुरू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस वक्त भारत के दौरे पर हैं। रविवार (14 जनवरी) को नई दिल्ली पहुंचे नेतन्याहू को सोमवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां मौजूद थे। नेतन्याहू ने इसे भारत और इजरायल की दोस्ती के नए दौर की शुरुआत कहा। उन्होंने कहा, ‘पीएम मोदी के इजरायल के ऐतिहासिक दौरे के बाद से यह सब शुरू हुआ। उसके बाद मैंने भारत का दौरा किया। यह मेरे, मेरी पत्नी के लिए और इजरायल के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दोनों देश समृद्धि, शांति और प्रगति के लिए मिलकर काम करेंगे।’ राष्ट्रपति भवन में हुए कार्यक्रम के बाद नेतन्याहू और उनकी पत्नी ने राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। दोपहर में नेतन्याहू और पीएम मोदी की औपचारिक मुलाकात होगी और कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। दोनों दोपहर करीब 1 बजे संयुक्त बयान जारी करेंगे।

इससे पहले इजरायल के पीएम ने कहा कि भारत-इजरायल की दोस्ती की ‘जोड़ी स्वर्ग में बनी’ है, ऐसे में संयुक्त राष्ट्र में दिया गया एक वोट रिश्ते नहीं बदल सकता। उन्होंने कहा कि यरूशलम के मुद्दे पर भारत ने यूएन में इजरायल के खिलाफ वोट दिया था, उससे निराशा तो हुई, लेकिन यह एक वोट दोनों देशों के रिश्तों में फर्क नहीं ला सकता। इंडिया टुडे के मुताबिक जब नेतन्याहू से इस बारे में सवाल किया गया तब उन्होंने कहा, ‘हां, हमें निराशा हुई, लेकिन मेरी यह यात्रा इस बात का सबूत है कि हमारे रिश्ते कई मोर्चों पर आगे बढ़ रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि सबसे पहले तो भारत और इजरायल के लोगों और नेताओं के बीच का संबंध विशेष है। दोनों देशों की साझेदारी स्वर्ग में बनी जोड़ी है जो धरती पर साकार हुई। इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी को ‘महान नेता’ भी कहा।

बता दें कि बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को भारत पहुंचे थे। पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर अपने समकक्ष व मित्र इजरायल के प्रधानमंत्री से गले मिलकर हवाईअड्डे पर गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया था। इसके अलावा मोदी ने अंग्रेजी और हिब्रू भाषा में ट्वीट करके भी उनका स्वागत किया था। उन्होंने लिखा था, “मेरे दोस्त, नेतन्याहू भारत में आपका स्वागत है। आपकी भारत यात्रा ऐतिहासिक व विशिष्ट है। इससे आगे हमारे देशों की घनिष्ठ मित्रता को मजबूती मिलेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *