भारी बारिश से थमी मुंबई, घरों में घुसा पानी, रेल की प‍टरियां भी डूबी,

मुंबई में रात 1- सुबह 7 बजे तक 300 MM बारिश छह घंटों में दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक़, आज भी तेज बारिश का अंदाज़ा है. इस बीच BMC ने बारिश के चलते बच्चों के स्कूल को छुट्टी देने का ऐलान किया है. मुंबई में फ़िलहाल बारिश थमी हुई है.

मुंबई:

महाराष्‍ट्र के ठाणे और पालघर में कल हुई तेज बारिश के बाद अब मुंबई में भी बारिश हो रही है. रात भर हुई बारिश मुंबई में किंग सर्कल, अंधेरी सब-वे जैसे निचले इलाकों में पानी भर गया है. भारी बारिश के कारण अंधेरी सब-वे बंद करना पड़ा है. वहीं, ठाणे में भी भारी बारिश की वजह से भांडुप में रेल ट्रैक पर पानी भरने से लोकल ट्रेन सेवा प्रभावित हुई है. मुंबई में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जल जमाव की स्तिथि बनी हुई है. सभी स्‍कूल-कॉलेजों में पहले सत्र में छुट्टी कर दी गई है. 

Update, 9:25 AM- शहर के कई हिस्सों में भारी बारिश की सूचना के बाद, शहर के विभिन्न हिस्सों में गंभीर जलभराव की आशंका को देखते हुए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने अपनी टीमों को तैनात किया है. मौसम विभाग ने अगले 3 घंटों के दौरान मुंबई में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. टीमों को ठाणे, वसई (पालघर), महाड (रायगढ़), चिपलून (रत्नागिरी), कोल्हापुर, सांगली, सतारा घाटकोपर, कुर्ला और सिंधुदुर्ग में तैनात किया गया है. एनडीआरएफ ने कहा कि उसने अंधेरी में तीन नियमित टीमें और नागपुर में एक टीम तैनात की हैं. यह कार्रवाई “किसी भी अप्रिय घटना को रोकने और किसी भी बाढ़ जैसी स्थिति के मामले में उचित प्रतिक्रिया देने” के लिए की गई.

Update, 9:15 AM- भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में अगले 3 घंटों के दौरान हल्‍की बारिश हो सकती है. इससे निचले इलाकों में पानी भरने और आम लोगों की परेशानियां बढ़ने के आसार हैं. 

Update, 8:59 AM- बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक यानि कुल छह घंटे में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. कुछ निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया और ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. सड़कों पर पानी भर जाने के कारण यातायात बाधित हुआ है.

Update, 9:05 AM- बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक यानि कुल छह घंटे में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. कुछ निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया और ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. सड़कों पर पानी भर जाने के कारण यातायात बाधित हुआ है.

Update, 8:30 AM- तेज़ बरसात के चलते मुम्बई की लोकल सेवा भी लड़खड़ाई. खास कर सेंट्रल लाइन की ट्रेनें काफी देरी से चल रही है. रेलवे ट्रैक पर पानी भरा हुआ है. तस्वीर भांडुप इलाके के रेलवे ट्रैक की है.

मुंबई में रात 1- सुबह 7 बजे तक 300 MM बारिश छह घंटों में दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक़, आज भी तेज बारिश का अंदाज़ा है. इस बीच BMC ने बारिश के चलते बच्चों के स्कूल को छुट्टी देने का ऐलान किया है. मुंबई में फ़िलहाल बारिश थमी हुई है.

मौसम विभाग की मानें तो आज हाई टाइड का वक्त दोपहर 1.57 पर है. इस दौरान समुद्र में 4.4 मीटर की लहर उठने का अनुमान है. ये बारिश अगर तब तक जारी रही, तो मुसीबत बढ़ सकती है. इससे पहले रविवार को ठाणे जिले में कसारा और टिटवाला स्टेशन के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं भारी बारिश और एक पेड़ गिरने के कारण बाधित हो गईं. पीटीआई