भूख से हुई मंडावली की तीनों बच्चियों की मौत

पूर्वी दिल्ली के मंडावली इलाके में मंगलवार को एक ही परिवार की मृत पाई गर्इं तीन बच्चियों की मौत की वजह शुरुआती तौर भुखमरी बताई गई है। प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ऐसे संकेत सामने आए हैं। बुधवार को गुरु तेगबहादुर अस्पताल के चिकित्सकों के एक बोर्ड ने दोबारा परीक्षण किया। दिल्ली सरकार ने इस मामले में मजिस्ट्रेटी जांच का आदेश दिया। मंगलवार शाम लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में हुए पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट में शुरुआती तौर पर डॉक्टरों का कहना है कि इन बच्चियों के पेट में एक दाना भी नहीं था और उन्हें काफी समय से पौष्टिक खाना नहीं मिला था जिससे वे काफी कमजोर हो गई थीं। ऐसे में डॉक्टरों ने उनकी मौत की वजह ‘कुपोषण या भुखमरी और उसकी जटिलताओं के चलते हुई’ बताई है।

मेडिकल बोर्ड ने जहर, चोट या हत्या जैसी आशंका को अभी खारिज किया है। बोर्ड के पोस्टमॉर्टम की पूरी रिपोर्ट दो-तीन दिन में आएगी। विसरा भी जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है। बुधवार शाम पोस्टमार्टम के बाद तीनों बच्चियों के शव मां के हवाले कर दिए गए। पड़ोसियों ने उनका अंतिम संस्कार कर दिया। बच्चियों का पिता गायब है। उसे तलाशने के लिए पुलिस की टीमें दबिश दे रही हैं। पूर्वी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस की एक फोरेंसिक टीम ने उस घर का निरीक्षण किया जहां परिवार रह रहा था। घर से दस्त के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं मिली हैं। आठ साल की शिखा, चार साल की मानसी और दो साल की पारुल का पिता मंगल रिक्शा चलाता है।

मूल रूप से पश्चिम बंगाल का मंगल प्रसाद पत्नी वीणा देवी और बच्चों के साथ मंडावली के इकबाल गैराज वाली गली में किराए पर रहता था। शनिवार को मकान मालिक ने किराया नहीं देने की वजह से उसे घर से निकाल दिया था और वह अपने एक जानकार नारायण के घर रहने आ गया था। मंगलवार सुबह मंगल पत्नी को यह कहकर घर से निकला कि वह काम ढूंढ़ने जा रहा है। दोपहर को एक पड़ोसी ने देखा कि बच्चियों की हालत खराब हो रही है।

वे पानी मांग रही थीं। तीनों को पानी पिलाया गया तो बच्चियां उल्टी करने लगीं। पड़ोसी ने मां के साथ मिलकर तुरंत तीनों बच्चियों को लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने इलाज के दौरान तीनों को मृत घोषित कर दिया। पुलिस का कहना है कि अस्पताल से सूचना मिलने पर तुरंत मौके पर एक टीम भेजी गई। बच्ची की मां वीणा भी कुछ खास नहीं बता रही है। स्थानीय लोगों ने आशंका जताई है कि बच्चियों की मौत जहरीली चीज खाने से हुई है। बच्चियों की मां की मानसिक हालत भी ठीक नहीं बताई जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *