मंत्रियों को सरकारी दावत में अब नहीं मिलेगा मटन और झींगा! ममता बनर्जी ने की कटौती

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा हाल ही में खर्च कम किए जाने का निर्णय लिया गया था और अब इस फैसले का असर भी दिखने लगा है। ममता बनर्जी ने मंत्रियों को मिलने वाली सरकारी दावतों में भी कटौती करनी शुरू कर दी है। गुरुवार को नबन्ना में सीएम के साथ मंत्रियों के लंच का आयोजन किया गया था। लंच के दौरान मंत्रियों की थाली में से मटन और झींगा गायब रहे। मंत्रियों की थालियों में पनीर और रोहू (फिश) समेत बहुत ही कम व्यंजन शामिल थे। मंत्रियों के लंच में व्यंजनों में हुई यह कमी स्पष्ट तौर पर इशारा करती है कि ममता बनर्जी ने कटौती करने के अपने फैसले को लागू करना शुरू कर दिया है।

ममता बनर्जी ने अधिकारियों और मंत्रियों को मिलने वाली सुविधाओं और यात्रा के दौरान मिलने वाली सुविधाओं में कटौती करने के निर्देश दिए थे। बनर्जी का कहना है कि वह चाहती हैं कि जनता का पैसा उन पर ही खर्च हो, इसलिए इस तरह की कटौती करने का फैसला लिया गया है। उनका कहना है, ‘हम जनता के हित में जारी परियोजनाओं के साथ समझौता नहीं कर सकते, हम चाहते हैं कि उनका पैसा उन पर ही खर्च हो, इसलिए हमने अन्य खर्चों में कटौती करना शुरू कर दिया है।’

राज्य सरकार ने कटौती के इस निर्देश को लागू करने के लिए 12 विभागों को एक-दूसरे से जोड़ने की कवायद भी शुरू कर दी है। टीओआई के मुताबिक चीफ सेक्रेटरी मलय डे ने राज्य सरकार के इस फैसले से संबंधित 15 सूचीय दिशानिर्देश 2 जुलाई को जारी कर दिया था। इसमें खाने-पीने में कटौती किए जाने की बात कही गई थी। राज्य सरकार ने मंत्रियों और अधिकारियों को विदेश और दिल्ली यात्रा के दौरान मिलने वाली सुविधाओं में भी कटौती करने का फैसला किया है। इस दिशानिर्देश में कहा गया है कि गाड़ी खरीदने में कटौती, एसी में कटौती की जाएगी। इसके अलावा अब सरकारी यात्रा इकॉनोमी क्लास में होगी। इसमें प्रेस कॉन्फ्रेंस की जगह वीडियो कॉन्फ्रेंस करने और कार-पूल करके यात्रा करने पर भी जोर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *