मणिशंकर अय्यर पर एक और आफत, राजस्थान में देशद्रोह और मानहानि का मुकदमा दर्ज

राजस्थान के कोटा जिले में भाजपा के एक नेता ने कराची में एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान की सराहना करने और कथित तौर पर भारत का अपमान करने को लेकर निलंबित कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के खिलाफ देशद्रोह एवं मानहानि का मामला दर्ज किया है। पाकिस्तानी मीडिया में चल रही खबरों में कहा गया है कि 11 फरवरी को एक कार्यक्रम में अय्यर ने पाकिस्तान की यह कहते हुए सराहना की थी कि वह भारत के साथ बातचीत के जरिए मुद्दों को सुलझाना चाहते हैं।

कोटा में अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने भाजपा के कोटा जिले की ओबीसी शाखा के प्रमुख अशोक चौधरी ने मामले को स्वीकार कर लिया और मामले की अगली सुनवाई की तारीख मंगलवार को निर्धारित कर दी। वहीं दूसरी तरफ, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को पार्टी की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई केंद्रीय कार्यकारी समिति (सीडब्ल्यूसी) को भंग कर दिया और उसकी जगह 34 सदस्यीय संचालन समिति गठित कर दी जो पार्टी के आगामी पूर्ण सत्र के लिए सीडब्ल्यूसी की जगह काम करेगी।

सभी सीडब्ल्यूसी सदस्य जहां नयी समिति का हिस्सा हैं, वहीं अमरिंदर सिंह, विलास मुत्तेमवार, आरके धवन, शिवाजीराव देशमुख, एमवी राजशेखरन और मोहसिना किदवई जैसे कुछ स्थाई आमंत्रित सदस्यों तथा विशेष आमंत्रित सदस्यों के नाम हटा दिए गए हैं। पूर्ण सत्र का कार्यक्रम तय करने को लेकर संचालन समिति की शनिवार को बैठक होगी। इस पूर्ण सत्र के पांच मार्च को संसद के बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शुरू होने से पहले होने की संभावना है।

कांग्रेस के पूर्ण सत्र में 11 दिसंबर को हुए चुनाव में राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष चुने जाने की अभिपुष्टि की जाएगी और इसके साथ ही संगठनात्मक चुनाव की समूची प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। संचालन समिति पूर्ण सत्र तक काम करेगी। इसके बाद नई सीडब्ल्यूसी बनाई जाएगी। कांग्रेस के संविधान के अनुसार 25 सदस्यीय सीडब्ल्यूसी में पार्टी अध्यक्ष और कांग्रेस संसदीय दल अध्यक्ष के अतिरिक्त 12 निर्वाचित और 11 मनोनीत सदस्य होते हैं। पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने एक बयान में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी संविधान के अनुरूप एक संचालन समिति गठित की है। संचालन समिति कार्यकारी समिति के स्थान पर काम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *