मध्य प्रदेश कांग्रेस में खींचतान, सीएम पद के लिए दो नेताओं के बीच सोशल मीडिया पर ‘पोस्टर वार’

मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव होने में अब चार महीने ही रह गए हैं। ऐसे में जहां भाजपा को हराने के लिए कांग्रेस को जहां जोर आजमाइश करनी चाहिए, वहां कांग्रेस के दो बड़े नेताओं के समर्थक उन्हें सीएम बनाने के लिए सोशल मीडिया पर जबर्दस्त और धुआंधार तरीके से पोस्टर वार छेड़े हुए हैं। इन दो नेताओं में एक मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ हैं तो दूसरे चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। इन दोनों नेताओं के समर्थक अपने-अपने अंदाज में सोशल मीडिया पर रार छेड़े हुए हैं। इन दोनों नेताओं के बीच पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह बीच मंझधार में फंसे हुए हैं। इस महीने के शुरुआत में कमलनाथ के प्रशंसकों ने ट्विटर पर कई पोस्ट किए जिसमें कमलनाथ को राज्य का अगला सीएम प्रोजेक्ट किया गया है। कमलनाथ समर्थकों की मुहिम के बाद ट्विटर पर हैशटैग ‘कमलनाथ नेक्स्ट एमपी सीएम’ ट्रेंड करने लगा। इसके अगले ही दिन ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों ने भी पूरे जोश-ओ-खरोश के साथ ट्विटर पर उनके पक्ष में मुहिम छेड़ दी। उनके प्रशंसकों की वजह से जल्द ही ट्विटर पर हैशटैग ‘चीफ मिनिस्टर सिंधिया’ ट्रेंड करता दिखा।

कमलनाथ के समर्थन में जहां मध्य प्रदेश कांग्रेस युवा मंडल ट्वीट कर रहा था तो ज्योतिरादित्य के समर्थन में श्रीमंत सिंधिया फैन क्लब ने मोर्चा संभाल रखा था। कमलनाथ के समर्थन में यह मुहिम 6 जुलाई को शुरू हुई थी। इसके अगले दिन सिंधिया के समर्थक सोशल मीडिया पर आ डटे थे। एक पोस्ट में उनके समर्थक लिखते हैं, “क्यों पड़े हो चक्कर में, कोई नहीं है टक्कर में।”

एक अन्य पोस्ट में सिंधिया को रथ पर सवार अर्जुन की भूमिका में दिखाया गया है। इसमें कमलनाथ उनके सारथी बने हुए हैं और लिखा है, “दिग्विजय बनें द्रोण, सारथी बनें कमलनाथ, श्रीमंत बनें अर्जुन, मध्य प्रदेश है आपके साथ।”

एक अन्य पोस्टर में लिखा है, “यही शास्वत सत्य है.. अगला सीएम  ज्योतिरादित्य है।”

वहीं एक अन्य पोस्टर में लिखा है, ‘जाएंगे मामा, भाजपा का होगा अंत, आएगी कांग्रेस, मुख्यमंत्री होंगे श्रीमंत’

एक पोस्टर में लिखा है, ‘बहुत हुई कमल की मार अब की बार सिंधिया सरकार’

हीं सिंधिया फैन क्लब द्वारा ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में हवा बनाने की कोशिशों के बीच प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के समर्थक भी कहां चुप बैठने वाले थे और उन्होंने भी कमलनाथ के पक्ष में कई पोस्टर जारी किए हैं। एक बाहुबली फिल्म से प्रेरित पोस्टर में कमलनाथ को बाहुबली के रुप में दिखाया गया है, वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया को भल्लाल देव के रुप में दिखाया गया है। पोस्टर में लिखा है कि ‘छिंदवाड़ा नेतृत्व करेगा, सीएम बनेंगे कमलनाथ।’

एक पोस्टर में कमलनाथ को ही ‘कमल’ की काट बताकर नेतृत्व देने की वकालत की गई है। एक अन्य पोस्टर में लिखा गया है कि ‘शिवराज को देनी हो मात, अमित शाह का एक ही काट, मध्य प्रदेश चला आपके साथ, अगले मुख्यमंत्री कमलनाथ।’

ट्विटर पर इस पोस्टर वार से पार्टी की अंदरूनी कलह सतह पर आ गई है। बता दें कि इसी साल 26 अप्रैल को मध्य प्रदेश कांग्रेस का पुनर्गठन करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छिंदवाड़ा सांसद कमलनाथ को प्रदेश अध्यक्ष बनाया था जबकि गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुनाव प्रचार कमेटी की कमान सौंपी थी। इस नियुक्ति के करीब महीने भर बाद दिग्विजय सिंह को 22 मई को मध्य प्रदेश कांग्रेस कॉर्डिनेशन कमेटी का प्रमुख बनाया गया था मगर पार्टी नेतृत्व की कोशिशें गुटबाजी की वजह से फेल होती दिख रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *