मध्य प्रदेश: मंदिर से 50 किलो वजनी सोने का कलश चोरी, करोड़ों रुपये है कीमत

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के खनियाधाना में ​ऐतिहासिक मंदिर का कलश चोरी हो गया है। दावा है कि ये कलश शुद्ध सोने का बना था और करीब 50 किलो वजनी था। अनुमान के मुताबिक चोरी गए कलश की कीमत 14 से 15 करोड़ रुपये के आसपास हो सकती है। ये मंदिर बुंदेला राजपूतों ने बनवाया था। ओरछा का मशहूर रामराजा सरकार का मंदिर इसी मंदिर की प्रतिकृति कहा जाता है। रियासतकालीन और इतिहास से जुड़ाव रखने के कारण इस कलश की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में अधिक भी हो सकती है।

बताया गया कि रात में शयन आरती और भगवान की पूजा करने के बाद मंदिर के पट बंद कर दिए गए। ग्रामीण इलाका होने के कारण रात में 8 बजते गलियां सूनसान हो जाती हैं। सुबह जब लोग सोकर उठे तो मंदिर की छत से कलश गायब था। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस डॉग स्क्वॉड और फिंगर प्रिंट के विशेषज्ञों को लेकर मौके पर पहुंची। पुलिस ने मामला सुलझाने के लिए सिर्फ 24 घंटे का वक्त मांगा है। पुलिस ने मंदिर के आसपास रहने वालों से भी इस मामले में पूछताछ की है।

ऐतिहासिक धरोहर होने के बावजूद ये मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के संरक्षण में नहीं है। इसी अनदेखी का ही नतीजा रहा कि खनियाधाना और भोती के जैन मन्दिर से सदियों पुरानी जैन प्रतिमाएं चोरी होती रहीं। इस मंदिर में भी पांच साल पहले चोरी की कोशिश हुई थी। लेकिन चोर कामयाब नहीं हो सके थे। ये मंदिर राजमहल के भीतर बना है। लेकिन इसके बावजूद सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं है। स्थानीय लोगों ने मीडिया को बताया कि चार साल पहले मंदिर की बाहरी दीवार टूटकर गिर गई थी। ये दीवार आज तक नहीं बनाई जा सकी है। चोरी के विरोध में स्थानीय लोगों ने आज बाजार बंद रखने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *