मध्‍य प्रदेश: आसाराम के नाम पर कई चौराहों के नाम, सीएम बोले- एक्‍शन लेंगे

नाबालिग से बलात्कार मामले में जोधपुर की अदालत ने आसाराम को उम्रकैद की सजा सुनाई है। गुरुकुल में पढ़ने वाली छात्रा से बलात्कार में फंसने के बाद 2013 से आसाराम जेल में बंद हैं। आम जन ही नहीं राजनीति के बड़े दिग्गज भी उनके अनुयायियों में शामिल रहे हैं। मध्य प्रदेश में आसाराम के नाम पर बस स्टैंड से लेकर चौराहे तक हैं। इससे उनके रसूख का अंदाजा लगाया जा सकता है। मगर, कोर्ट से बलात्कार का दोषी करार होने के बाद चौराहों का नाम बदलने की मांग उठी है। यह मांग उठाई है भोपाल की सामाजिक कार्यकर्ता रचना धींगरा ने। वे गैस पीड़ितों के हक में पिछले दस वर्षों से संघर्ष कर रहीं हैं।
रचना धींगरा ने एक वीडियो जारी कर कहा कि नाबालिग से बलात्कार में आसाराम दोषी करार दिए गए, मगर दुर्भाग्य है कि मध्य प्रदेश में चौराहों और बस स्टैंड का नामकरण उनके नाम पर हुआ है। अब आसाराम बलात्कारी घोषित हो गए हैं, ऐसे में ये चौराहे क्या संदेश देंगे?उनके वीडियो को बेरोजगार सेना प्रमुख अक्षय हंका ने ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को टैग किया और पूछा कि-कृपया रचना धींगरा की मांग पर अपना दृष्टिकोण स्पष्ट करें। जिस पर मुख्यमंत्री ने जवाब दिया।जिस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा -हमारे देश में संविधान, क़ानून, और जनभावना से ऊपर कुछ भी नहीं हैं, यह वह देश है जहाँ पर औरंगज़ेब रोड का भी नाम बदल दिया गया है। जल्द ही इस मामले पर भी उचित कार्यवाही करेंगे।

‘आप’ करेगी आंदोलनःउधर आम आदमी पार्टी मध्य प्रदेश के संयोजक और राष्ट्रीय प्रवक्ता आलोक अग्रवाल ने आसाराम के नाम पर रखे गए चौराहों के नाम तुरंत बदलने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रशासन को चाहिए था कि रेप के आरोप लगने के बाद ही इन चौराहों के नाम बदल देता लेकिन अब तो मामले में सजा भी हो चुकी है। ऐसे में चौराहों के नाम को तुरंत बदला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चौराहों और सड़कों का नामकरण महापुरुषों के नाम पर किया जाता है, जिनसे आने वाली पीढिय़ां सीख ले सकें और उनकी शिक्षाओं से अपने जीवन के बेहतर बना सकें।

ऐसे में आसाराम के नाम पर चौराहों का नामकरण देश की संस्कृति को नीचा दिखाने वाला है। भोपाल में अयोध्या बाईपास पर गांधी नगर मैन रोड पर और इंदौर में आईटी पार्क के करीब एक चौराहे का नाम आसाराम के नाम पर है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहाकि अगर प्रशासन ने तुरंत इन चौराहों के नाम नहीं बदले तो पार्टी आंदोलन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *