महबूबा दे रहीं कड़ा ‘संदेश’, पार्टी का विधायक बोला- मरने वाला हर कश्मीरी आतंकी हमारा ‘भाई’

पीडीपी विधायक एजाज अहमद मीर ने गुरुवार (11 जनवरी) को कहा कि कश्मीर में सुरक्षा बलों और पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे जाने वाले कश्मीरी ‘शहीद’ हैं। जम्मू में विधानसभा भवन के बाहर उन्होंने कहा, ‘हमें आतंकवादियों की मौत का जश्न नहीं मनाना चाहिए, ये हमारी सामूहिक विफलता है, हमें तब भी बुरा लगता है जब हमारे सुरक्षाबल शहीद होते हैं, हमें सुरक्षा बलों के परिवार वालों और आतंकवादियों के मां-बाप के साथ ही सहानुभूति जतानी चाहिए।’ जब उनसे पूछा गया कि क्या सुरक्षा बलों के ऑपरेशन में मारे गये आतंकी शहीद हैं। तो उन्होंने कहा, ‘जो कश्मीर के हैं, चाहे किसी भी हालत में मरें, वो शहीद हैं।’ एजाज अहमद का यह बयान तब आया है जह जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने बुधवार (10 जनवरी) को ही विधानसभा में कहा था कि कश्मीरियों को जो कुछ भी हासिल होगा हिन्दुस्तान से ही, और कहीं से उन्हें कुछ नहीं मिलने वाला है। सीएम के इस बयान को हिंसा के रास्ते पर उतारु कश्मीरियों को एक तरह से राज्य सरकार की ओर से कड़ा संदेश माना जा रहा था। पर महबूबा के बयान के बाद उन्हीं के विधायक ने ऐसा बयान दिया जिससे लगता है कि पार्टी के कई विधायक उनकी बात से इत्तेफाक नहीं रखते अथवा पीडीपी में भी असंतोष के स्वर हैं।

पीडीपी विधायक एजाज अहमद मीर ने बुधवार को जम्मू कश्मीर विधानसभा में कहा था कि आतंकियों की मौत कोई खुशी की बात नहीं है, क्योंकि वह भी हमारे ‘भाई’ हैं। अहमद मीर ने मांग की कि सरकार को अलगाववादियों और आतंकवादियों से बात करनी चाहिए और कश्मीर मुद्दे का समाधान ढूंढ़ना चाहिए। अहमद मीर कश्मीर के शोपियां जिले से वाची विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। यह इलाका आतंक की चपेट में है। पिछले साल ही आतंकियों ने शोपियां के जैनपुरा इलाके में स्थित उनके घर में ग्रेनेड फेंका था। हालांकि इसमें किसी को नुकसान नहीं हुआ था।

हालांकि बीजेपी के बयान को केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पूरी तरह से खारिज किया है। नकवी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, ‘ आतंकवादी और अलगाववादी कश्मीर, कश्मीरियत, विकास और शांति के शत्रु है, वे लोग किसी के भाई कैसे हो सकते हैं।’ नौशेरा से बीजेपी के विधायक रविन्दर रैना ने कहा कि आतंकवादियों को गौरवान्वित करना, आग से खेलने जैसा है। उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को स्पीकर और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के साथ भी उठाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *