महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड की इतिहास परीक्षा का पेपर लीक

महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड के इतिहास विषय की परीक्षा का प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक हो गया है। इतिहास विषय की परीक्षा सोमवार को आयोजित हुई और परीक्षा से लगभग एक घंटा पहले ही प्रश्न पत्र व्हाट्स ऐप पर सर्क्युलेट हो गया। सूत्रों से जानकारी मिलने के बाद कल्याण स्कूल ने छात्रों के फोन्स चेक करना शुरू किया। 12 छात्रों के फोन में प्रश्न पत्र की फोटोज मिलीं जो उन्होंने व्हाट्स ऐप के जरिए हासिल या शेयर की थी। कल्याण स्कूल के प्रबंधक एलबिन एंथोनी ने बताया, “हमें जानकारी मिली थी कि कुछ कोचिंग सेंटर्स ने छात्रों को प्रश्न पत्र मुहैया कराने का वादा किया था। प्रश्न पत्र सुबह लगभग 9.30-10 बजे से छात्रों को मुहैया कराए गए थे। जानकारी मिलने के बाद हमने छात्रों के बैग और मोबाइल फोन्स चेक करने का फैसला लिया। हमने पाया एक छात्र के फोन में प्रश्न पत्र की व्हाट्स ऐप मौजूद थी जो उसे लगभग 9.50 बजे मिली थी।” परीक्षा सुबह 11 बजे शुरू होती है और छात्रों को परीक्षा भवन में एंट्री 10.30 बजे मिलती है।

एंथोनी का आरोप है कि तीन कोचिंग सेंटर्स हैं जो पेपर लीक करने के रैकेट में शामिल हैं। उन्होंने कहा, “यह एक रैकेट का कियाधरा है। 12 छात्रों ने यह माना है कि उन्हें उनके सोचिंग सेंट्रर्स ने प्रश्न पत्र देने का वादा किया था। हमने यह जानकारी पुलिस के साथ भी साझा की है।” आगे जांच करने पर पता लगा कि 11 और छात्रों के पास व्हाट्स ऐप इमेज मौजूद थी। एंथोनी ने आगे बताया, “हमने इस मामले की जानकारी तुरंत मुंबई डिविजन स्टेट बोर्ड को दी। डिविजनल ऑफिसर ने हमें परीक्षा जारी रखने और पुलिस में शिकायत दर्ज कराने को कहा।” इस मामले में एफआईआर दर्ज हो चुकी है और जिन 12 छात्रों के पास व्हाट्स ऐप फोटो थी उनके नामों की सूची भी पुलिस को दे दी गई है।

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर एजुकेशन के सचिव साभाष भोर्से ने कहा, “हमें सोमवार सुबह 10 बजे के करीब स्कूल से इस मामले की जानकारी मिली थी। ऐसा लगता है छात्रों के पास प्रश्न पत्र की कॉपीज उनके कोचिंग सेंटर्स के जरिए पहुंची थी। इस मामले में हमने आपराधिक कार्यवाही शुरू कर दी है और पुलिस जांच का इंतजार है।” एसपी महेश पाटिल ने बताया, “तितवाला पुलिस स्टेशन में मामले को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *