मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद नकल रोकने के कड़े इंतजाम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त आदेशानुसार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट को नकल विहीन कराने के लिए जिलाधिकारी के बाला जी ने पूरी ताकत झोंक दी है। जिले के 279 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षाएं छह फरवरी से शुरू हो रही है। इस बार कुल 2 लाख 36 हजार 86 परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए पंजीकृत है। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक मंगलवार से होने वाली परीक्षाओं में हाईस्कूल के संस्थागत परीक्षार्थीयों की संख्या 1 लाख 29 हजार 639 और 4 हजार 891 व्यक्तिगत परीक्षार्थी है। इसी प्रकार इंटरमीडिएट के संस्थागत परीक्षार्थियों की संख्या 96 हजार 280 और प्राइवेट परीक्षार्थियों की संख्या 5 हजार 276 है।

इस बार 38 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 07 जोनल मजिस्ट्रेट और 07 सचल दस्ता परीक्षा बिना नकल कराने के लिए तैयार है। इस बार भी दूसरे प्रदेश के परीक्षार्थियों ने गाजीपुर में आकर डेरा डाल दिया है। जिलाधिकारी के. बाला जी बीतें 10 दिनों से खुद चक्रमण कर परीक्षाएं सम्पन्न कराने की व्यवस्था को देख रहे है। अपर जिलाधिकारी ने पूरे जिलें में धारा 144 लागू कर दिया है। जिलें में 40 संवेदनशील और 19 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगाह रखने की व्यवस्था की गई है। सभी केंद्रों पर मुख्य द्वार सहित सभी परीक्षा कक्षों को सीसीटीवी कैमरें से कवर किया गया है।

जिलाधिकारी ने शनिवार को अचानक उन परीक्षा केंद्रों की जहां प्रवेशपत्र देने के एवज में धन उगाही करने की शिकायत मिली थी। उन्होंने अपने सहयोगी अधिकारियों को सूचित किया है कि किसी भी कीमत पर नकल न होने दें। जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से जानकारी प्राप्त हुई है कि सभी परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं नियमानुसार उपलब्ध करा दी गयी है। जिले में संचालित होने वाली माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल परीक्षा के छह विषयों के प्रश्नपत्र बदल दिए गए है। बदले हुए प्रश्नपत्र से केंद्र संख्या 18121 से 18258 तक के परीक्षा केंद्र प्रभावित होंगे। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों को बताया कि हाई स्कूल के हिंदी, अंग्रेजी, प्रारंभिक गणित, चित्रकला, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषय के है। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि वह बदला हुआ प्रश्नपत्र प्राप्त कर लें। उन्होंने नकल विहीन परीक्षा का दावा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *